China Helicopter: कोरोना संकट के बीच चीन ने भारतीय सीमा पर हलचलें बढ़ा दी है। जी हां, पिछले हफ्ते से कई दफा चीनी सैनिक भारतीय सीमा के आसपास मंडरा रहे हैं, जिसको लेकर कई तरह के अंदेशा लगाए जा रहे हैं। खैर, चीनी सैनिकों के रुख को देखते हुए भारतीय सेना भी मुस्तैद हो गई है। बता दें कि कोरोना काल में भी पाकिस्तान और चीन की तरफ से लगातार भारतीय सीमा पर हरकतें जारी हैं, जिसका जवाब भी इंडियन आर्मी की तरफ से मुंहतोड़ दिया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो चीन की तरफ से बॉर्डर पर हलचलें तेज़ हो चुकी हैं, जिसको देखते हुए भारतीय सेना ने भी अपने कमर कस लिए है। दरअसल, चीन को करारा जवाब देने के लिए वायुसेना की तरफ से लद्दाख में लड़ाकू विमानों को तैनात किए गए हैं, ताकि उनके हर हरकत पर करारा जवाब दिया जा सके और कोई अप्रिय घटना न हो सके।

भारतीय सीमा के करीब उड़ान भर रहे थे चीनी सैन्य – China Helicopter

During China Coronavirus Indian helicopters prevented Chinese helicopters
PTI

खबरों की माने तो पिछले दिनों भारतीय सीमा के करीब चीनी सैन्य हेलिकॉप्टर उड़ान भरते दिखाई दिए थे। ऐसे में माना जा रहा है कि वे भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन भी कर सकते थे, लेकिन उन्होंने उस समय नहीं किया। बता दें कि वायुसेना की तरफ से लद्दाख सेक्टर में पूरी तैयारी कर ली गई है, ताकि चीनी सैन्य को मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके।

लद्दाख सेक्टर में लाए गए लड़ाकू विमान

इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, जैसे ही चीनी हेलिकॉप्टरों की आवाजाही शुरू हुई, वैसे ही भारतीय लड़ाकू विमानों को लद्दाख सेक्टर में सीमावर्ती क्षेत्रों में लाया गया। इतना ही नहीं, वायु सेना के लड़ाकू विमान ने नजदीकी बेसकैंप से उड़ान भी भर ली थी, लेकिन गनीमत ये रही कि चीनी हेलिकॉप्टरों ने भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन नहीं किया है, जिसकी वजह से फिलहाल मामला शांत है।

यह भी पढ़े: कोरोना से जंग के बीच तैयार हुए Airport, नए अंदाज में होगा हवाई सफर

मुस्तैद हुई वायुसेना

बीते कुछ दिनों से चीन और भारतीय सेनाओं के बीच कई दफा आमना सामना हुआ है। इतना ही नहीं, पाकिस्तान भी लगातार बॉर्डर पर हरकते करते हुए नजर आ रहा है। ऐसे में विशेषज्ञों की माने तो चीन पाकिस्तान के साथ मिलकर भारत के खिलाफ कोई नया मोर्चा खोलने की तैयारी कर रहा है और इसके साथ ही अपने ऊपर लगे कोरोना वायरस के आरोपों से भी दुनिया का ध्यान भटकाना चाह रहा है। यही वजह है कि चीन की तरह ही पाकिस्तानी वायु सेना के विमान एफ -16, जेएफ -17 और मिराज III भी भारतीय सीमा पर गश्त कर रहे हैं। मुद्दे की गंभीरता को समझते हुए वायुसेना की तरफ से दोनों देशों की हरकतों पर पल पल नजर रखी जा रही है।

Facebook Comments