India Lockdown Coronavirus: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब जब पूरे देश में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है तो ऐसे में लोग घरों में कैद हैं और अलग-अलग तरीके से वे समय व्यतीत कर रहे हैं। इस दौरान बहुत से लोगों की रचनात्मकता भी सामने आ रही है और सोशल मीडिया में उनकी रचनात्मकता देखने को मिल रही है। ऐसे में हरियाणा की राज्य सरकार ने लोगों की इसी रचनात्मकता को सामने लाने के लिए एक बड़ा ही रोचक कदम उठाया है। हरियाणा की सरकार का यह कदम लोगों को प्रेरित करने वाला भी है।

उठाया है ये कदम (India Lockdown Coronavirus)

दरअसल हरियाणा सरकार ने यह निर्णय लिया है कि जो लोग प्रेरणादायक कहानियां शेयर करेंगे उन्हें सरकार की ओर से इनाम दिया जाएगा। जी हां, कोविड (COVID-19) संघर्ष सेनानी के नाम से बच्चे से लेकर युवा और बुजुर्ग तक कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही अपनी लड़ाई के बारे में कहानी, कविता, गीत और भाषण आदि के जरिए साझा कर सकते हैं। किसी संदेश के रूप में भी इन्हें साझा किया जा सकता है।

इन्हें मिलेगा इनाम

इस बारे में एक सरकारी प्रवक्ता के हवाले से एक समाचार एजेंसी को बताया गया है कि लोगों को अपनी प्रविष्टि के तौर पर ऑडियो या वीडियो को वेबसाइट पर haryana.mygov.in अपलोड करना पड़ेगा। हर दिन प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों में से 100 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों का राज्य से चुनाव किया जाएगा और इन्हें 100 से लेकर 1000 रुपये तक का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। सरकार का यह कदम वाकई खुद में भी रचनात्मक है, क्योंकि इसके जरिए लोगों को घर में रहते हुए भी कुछ सकारात्मक करने का मौका दिया जा रहा है और यह एक-दूसरे को प्रेरित करने की दिशा में भी बेहद कारगर साबित होने वाला है

यह भी पढ़े

कोरोना वायरस के चलते सरकारी हो या निजी सभी बैंको के बदले समय, जाने खुलने और बंद होने का नया टाइम

लेक्चर वेबसाइट पर

सरकारी प्रवक्ता की ओर से यह भी कहा गया है कि प्रदेश के 112 सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 1.87 लाख स्टूडेंट्स के लिए उच्च शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर शिक्षकों की तरफ से लेक्चर भी अपलोड किए जा रहे हैं। इससे बच्चों की पढ़ाई निर्बाध तरीके से जारी रहेगी और पढ़ाई को लेकर उन्हें ज्यादा समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Facebook Comments