Independence Day 2020: 15 अगस्त को होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जहाँ कुछ रास्तों को बंद किया है तो वहीं कुछ रास्तों को डाइवर्ट भी कर दिया है। हिन्दुस्तान न्यूज़ की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली पुलिस ने विशेष रूप से लाल किला की तरफ जाने वाले रास्तों को विशेष रूप से डाइवर्ट किया है। जैसा कि, आप सभी जानते हैं स्वतंत्रता दिवस(Independence Day) समरोह की तैयारी के लिए 13 अगस्त को ही फुल ड्रेस रिहर्सल किया जाता है। लिहाजा विशेष रूटों पर बदलाव और कुछ रास्तों को १३ तारीख़ से ही बंद किया जा रहा है। यहां हम आपको विशेष रूप से उन रास्तों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन पर जाने से आपको बचना चाहिए।

आम जनता के लिए इन रास्तों को किया गया बंद

Delhi Road Blocked on Independence Day
Image Source – livehindustan.com

स्वतंत्रता दिवस(Independence Day) को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता रखने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कुछ रास्तों को बंद कर दिया है। ये रास्ते हैं नेताजी सुभाष मार्ग से दिल्ली गेट, एसपी मुखर्जी मार्ग से यमुना बाजार, जीपीओ दिल्ली से छत्ता रेल, दरियागंज से रिंग रोड, चांदनी चौक से लालकिला और रिंगरोड से नेताजी सुभाष मार्ग। जानकारी हो कि, इन सभी रास्तों को 13 अगस्त से 15 अगस्त तक आम नागरिकों के लिए बंद कर दिया है। इस दौरान इन मार्गों पर केवल उन्हीं लोगों को जाने की अनुमति होगी जिनके पास होम मिनिस्ट्री द्वारा जारी किया गया निमंत्रण पत्र या गाड़ी पर पार्किंग लेबल लगा होगा। इसके अलावा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कुछ ऐसे रास्तों की भी जानकारी दी है जिनपर इस दौरान जाने बचें। बता दें कि, तिलक मार्ग, मथुरा रोड, सुभाष मार्ग, बहादुर शाह जफ़र मार्ग, जवाहर लाल नेहरू मार्ग और निजामुद्दीन पुल से आनंद बिहार पुल के बीच रिंग रोड पर आईएसबीटी ब्रिज पर जाने से बचने की हिदायत दी है। इसके साथ ही डाईवर्टेड मार्ग की सूची इस प्रकार है।

  • उत्तर से दक्षिण की तरफ जाने वाले इस दौरान अरबिंदो मार्ग, मिंटो रोड, रिंग रोड, कनॉट प्लेस, आनंद बिहार और निजामुद्दीन जाने वालों को वैकल्पिक रास्तों की जानकारी दी जाएगी।
  • पूर्व से पश्चिम जाने वाले वाहनों के लिए डीएनडी नेशनल हाईवे , विकास मार्ग, दीन दयाल उपाध्याय मार्ग और बुलवर्ड रोड के रास्तों से जाना बेहतर होगा।
  • इसके साथ ही शांतिवन की तरफ जाने वालों को गीता कॉलोनी पुल बंद मिलेगा। बता दें कि, आनंद बिहार कश्मीरी गेट से शांतिवन की तरफ और इंद्रप्रस्थ फ्लाईओवर से राजघाट की तरफ नीचे जाने वाले रिंग रोड पर वाहनों का प्रवेश निषेध होगा।

सुरक्षा के मद्देनजर इन आवाजाही पर होगी रोक

Independence Day Security 2020
Image Source – Wikimedia

जानकारी हो कि, स्वतंत्रता दिवस(Independence Day) समारोह के मद्देनजर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सुरक्षा के लिहाज से 14 अगस्त रात 11 बजे से 15 अगस्त सुबह 11 बजे तक दिल्ली के किसी भी बॉडर से भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही आनंद बिहार बस टर्मिनल से चलने वाले सभी इंटर स्टेट बसें भी 15 को सुबह दस बजे के बाद ही चलेंगी। इसके साथ ही दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस दिन यात्रा करने वाले लोगों को घर से ज्यादा समय लेकर निकलने की हिदायत भी दी है। मिली जानकारी के अनुसार पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन और कश्मीरी गेट बस स्टैंड से आने जाने वाले लोगों को भी दूसरे रास्तों का सहारा लेना पड़ सकता है।

Facebook Comments