Coronavirus Vaccine: वैश्विक महामारी का रूप ले चुकी कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। इससे डरने की सबसे बड़ी वजह यह है कि, इसका अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बन पाया है। इसी वजह से विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पूरी दुनिया को इस वायरस से बचने के लिए साफ़ सफाई का ध्यान रखने और हर देश की सरकार को कुछ दिनों तक लॉकडाउन जारी रखने का निर्देश दिया है। इस बीच भारत के लिए अच्छी खबर आ रही है, वो यह है कि संभव है कि आने वाले कुछ महीनों में भारत को कोरोना वायरस का वैक्सीन मिल जाए। अब ये कैसे संभव है इस बारे में हम आपको यहाँ बताने जा रहे हैं।

Coronavirus Vaccine – शुरू हुआ ट्रायल

India can get coronavirus vaccine in this year
PTI

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, कोरोना वायरस को ख़त्म करने वाले वैक्सीन का ट्रायल ब्रिटेन की ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में शुरू हो चुका है। बता दें कि, अगर यह ट्रायल सफल हुआ तो आने वाले दिनों में जल्द ही कोरोना वायरस का वैक्सीन मार्केट में लोगों के लिए उपलब्ध हो सकता है।

इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए मशहूर वैक्सीनोलॉजिस्ट एड्रियन हिल का कहना है कि, “हमें पूरी उम्मीद है कि, कोरोना वायरस को लेकर किया जाने वाला हमारा यह ट्रायल पूरी तरह से सफल होगा और सितंबर तक इस वैक्सीन को आम लोगों के लिए भी उपलब्ध करवाया जा सकेगा।” हिल ने कोरोना वायरस वैक्सीन के बारे में बात करते हुए एक मीडिया चैनल से कहा है कि, हमें पूरी उम्मीद है ट्रायल सफल होगा और इसके लिए हम जी तोड़ मेहनत भी कर रहे हैं। एक बार यह ट्रायल सफल हो गया तो उसके बाद केवल वैक्सीन की सप्लाई का काम ही बच्नेगा।

यह भी पढ़े भारत कोरोना को कंट्रोल करने में दूसरे स्थान पर, अमेरिका-जापान भी हुए पीछे

दिसंबर तक भारत को मिल सकता है यह वैक्सीन

गौरतलब है कि कोरोना वायरस से इस समय दुनिया के तमाम देश संक्रमित हैं। भारत में भी कोरोना पीड़ितों की संख्या बीस हज़ार पार कर चुकी है। ऐसे में जल्द से जल्द इस वायरस का वैक्सीन मिलना काफी महत्वपूर्ण हो गया है। एड्रियन हिल की माने तो कोरोना वायरस के जिस वैक्सीन का अभी ट्रायल चल रहा है उसमें पांच भारतीय वैज्ञानिक भी शामिल हैं। आपको बता दें कि, कोरोना वायरस के जिस वैक्सीन पर अभी काम किया जा रहा है, उसमें सफलता मिलने की काफी उम्मीद है।

हालांकि यह वैक्सीन एक बार में ही काम कर पायेगा और इसके लिए व्यक्ति का इम्मून सिस्टम काफी मजबूत होना चाहिए। कमजोर प्रतिरक्षा तंत्र वाले व्यक्तियों पर इस वैक्सीन का असर ठीक से नहीं हो पायेगा। इसलिए यदि आपको इस वैक्सीन का लाभ लेना है तो आपको अपनी इम्युनिटी बढ़ानी होगी। जहाँ तक भारतीय बाज़ार में इस वैक्सीन के आने की बात है तो, ऐसे क़यास लगाए जा रहे हैं कि, दिसंबर तक भारत में ये वैक्सीन आ सकती है।

Facebook Comments