IRCTC Update: लॉकडाउन के वाबजूद भी धीरे-धीरे जिंदगी को ढर्रे पर लाने के प्रयास शुरू हो चुके हैं। इस दिशा में सबसे पहली कोशिश भारतीय रेलवे द्वारा की जा रही है। कल 12 मई से देश भर के 15 रूटों पर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इससे सबसे बड़ा लाभ उन्हें होगा जो अपने घर परिवार से दूर अलग-अलग शहरों में फंसें हैं। कल से चलाये जाने वाले इन स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग आज शाम चार बजे से ही शुरू हो चुकी है। यहाँ हम आपको इसी खबर के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं कौन सी हैं वो 15 रुट जिनपर कल से चलेंगी ट्रेनें।

श्रमिक स्पेशल के नाम से 300 ट्रेनें और चलाई जाएंगी (IRCTC Update)

Indian railways
TOI

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, “भारतीय रेलवे COVID-19 देखभाल केंद्रों के लिए 20,000 कोचों को आरक्षित करने के बाद उपलब्ध कोचों के आधार पर नए मार्गों पर और अधिक विशेष सेवाएं शुरू करेगा। फंसे हुए लोगों को ‘श्रमिक स्पेशल’ के रूप में प्रतिदिन 300 ट्रेनों के संचालन को सक्षम करने के लिए पर्याप्त संख्या में कोच आरक्षित किए जाएंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण से यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे ने अपने जारी बयान में कहा कि, केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। COVID-19 रोगी केवल तभी यात्रा कर सकते हैं जब वे उन्हें छूने से संक्रमन ना फैले। रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा के मद्देनज़र सभी यात्रियों की स्कैनिंग भी की जाएगी। इस दौरान यदि किसी में भी कोविड 19 के लक्षण दिखाई देते हैं तो, उन्हें यात्रा करने नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने 11 मई को राज्य सरकारों से कहा कि वे अपने राज्य में प्रवासी श्रमिकों की यात्रा में मदद करने के लिए श्रमिक ट्रेनों के संचालन में भारतीय रेलवे के साथ सहयोग करें।

यह भी पढ़े

ये हैं वो 15 रुट जिनपर कल से चलेंगी ट्रेनें

आज 11 मई को शाम 4 बजे से इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट पर बुकिंग शुरू हो चुकी है। श्रमिक ट्रेनों के साथ ही एसी ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं जिनका किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर ही होगा। बता दें कि, 25 मार्च से शुरू हुई देशव्यापी तालाबंदी के बीच उपनगरीय रेल और मेट्रो परिचालन सहित सभी यात्री ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है। अब कल से जिन 15 रूटों पर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं वो है, नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगाँव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी।शुरुआत में, केवल 15 जोड़ी ट्रेनें चालू होंगी, रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा। बुकिंग केवल ऑनलाइन की जा सकती है, और भौतिक टिकट काउंटर बंद हो जाएंगे।

Facebook Comments