Lockdown 3rd May: कोरोना वायरस से जंग जीतना अभी बाकी है, वर्तमान में देश में करीबन दस हज़ार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। महाराष्ट्र, दिल्ली और तमिलनाडु के साथ ही आंध्र प्रदेश और पंजाब कोरोना के भारत में प्रमुख हॉट स्पॉट हैं। लिहाजा सुरक्षा के सभी मानकों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित हुए लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाकर अब 3 मई कर दिया है। इस बीच देश के प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए प्रमुख कुछ अहम बातों का भी जिक्र किया और देशवासियों से ये अपील की, वो इस दौरान बेहद अहम् सात बातों का ख्याल जरूर रखें। आइये आपको बताते हैं कौन सी हैं वो अहम् सात बातें।

Lockdown 3rd May – प्रधानमंत्री ने देशवासियों से इन सात बातों का ख़ास ख्याल रखने की अपील की

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि, अगले 15 दिन बेहद महत्वपूर्ण है। इस दौरान देश के एक-एक राज्य, जिला और कस्बे को बारीकी से परखा जाएगा। प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन बढ़ाते हुए देश के नाम संबोधन में कहा है कि, कोरोना से जंग अभी ख़त्म नहीं हुई बल्कि ये अवधि और भी ज्यादा अहम् हैं। यदि इस दौरान कोरोना का एक भी केस नहीं आया तो भारत इस जंग में जीत हासिल कर सकता है। इसके साथ ही साथ प्रधानमंत्री ने देशवासियों से इस दौरान ख़ास सात बातों का विशेष ध्यान रखने को कहा है। ये सात बातें निम्नलिखित हैं।

  1. देश के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने पहली बात घर के बुजुर्गों की ख़ास देखभाल करने को कहा है। जैसा कि, आप सभी जानते हैं कोरोना वायरस सबसे ज्यादा बुजुर्गों को अपना शिकार बना रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बुजुर्गों की इम्युनिटी कम होती है। इसलिए नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अपने घरों के बुजुर्गों का ख़ास ध्यान रखने की अपील की है।
  2. देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो दूसरी बात कही है, उसमें उन्होनें लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन करने को कहा है। इसके साथ ही साथ सभी से सुरक्षा के विभिन्न मानकों को नियमबद्ध होकर पालन करने की अपील की है। इसके साथ ही उन्होनें सभी से घर में बनाये गए मास्क का उपयोग करने को भी कहा है।
  3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए तीसरे पॉइंट के रूप में सभी देशवासियों को अपनी इम्युनिटी को मजबूत रखने की अपील की है। चूँकि कोरोना वायरस आपकी इम्युनिटी पर सीधे प्रहार करती है इसलिए इससे बचाव के लिए इम्म्यून सिस्टम का मजबूत होना बेहद आवश्यक है। इसके लिए प्रधानमंत्री ने लोगों से गर्म पानी और काढ़ा आदि पीते रहने की अपील की है।
  4. प्रधानमंत्री ने चौथे पॉइंट में देशवासियों से आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की भी अपील की है। इस ऐप के जरिए कोरोना से संक्रमित लोगों की जानकारी लेकर उन्हें मदद पहुंचाने का काम किया जा सकता है। मोदी जी ने सभी देशवासियों से इस ऐप को डाउनलोड करने की मांग की है।
  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से पांचवें पॉइंट के रूप में देश के गरीब परिवारों की मदद करने की अपील की है। इस बाबत श्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि, लोग अपनी क्षमता अनुसार गरीब परिवारों की मदद के लिए आगे आएं।
  6. देश के नाम संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी प्राइवेट कंपनियों के मालिकों से विशेष आग्रह किया है कि, वो इस मुश्किल की घड़ी में किसी भी कर्मचारी को नौकरी से ना निकालें। प्राइवेट कंपनियों में काम करने वालों के प्रति संवेदना रखें और किसी भी स्थिति में इस समय किसी से काम ना छीने।
  7. सातवें और आखिरी पॉइंट में श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, सभी देशवासी इस मुश्किल घड़ी में कोरोना वारियर्स का सम्मान करना ना भूलें। डॉक्टर्स, सफाई कर्मी, पुलिस कर्मियों की बातों को माने और उन्हें सम्मान दें। ये वो योद्धा हैं जिनके बिना देश को कोरोना के प्रकोप से नहीं बचाया जा सकता है।

यह भी पढ़े 3 मई तक PM मोदी ने बढ़ाया Lockdown, 20 अप्रैल से मिलेगी सशर्त छूट

Facebook Comments