Mukesh Ambani: रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी को फॉरवर्ड की नई लिस्ट में अरबपतियों की सूची में 17 स्थान प्रदान किया गया है। मुकेश अंबानी उज्जैन की आज के समय में कुल संपत्ति 44.3 बिलियन डॉलर है। लगातार प्रगति की ओर बढ़ते जा रहे मुकेश अंबानी ने देश में बहुत सारी कीमती कंपनियों को अपने नाम से चलाया है, और आज भी चला रहे हैं। जिनमें से 88 बिलियन डॉलर का तेल और गैस की कंपनी है, जिसका नाम है रिलायंस कंपनी। 

आज हम हमारी इस पोस्ट के जरिए आपको फोर्ब्स लिस्ट में आने वाले कुछ महत्वपूर्ण भारतीयों के नाम बताने वाले हैं, जिन्होंने भारत के गौरव को पूरी दुनिया में ऊंचा कर दिया है। 

Mukesh Ambani – रिलायंस जियो ने की तरक्की

पूरा भारत देश आज के समय में रिलायंस जिओ नामक सिम का इस्तेमाल करता है। जिसकी मदद से 340 मिलियन से अधिक ग्राहक मुफ्त वॉइस कॉल सस्ती डेटा सेवाएं और मैसेज भेजने की सुविधाएं प्राप्त कर रहे हैं। अपनी कड़ी मेहनत और लगन के साथ मुकेश अंबानी ने आज की फोर्ब्स लिस्ट में 17 वा स्थान प्राप्त कर लिया है। 

मुंबई के एक जाने-माने दिग्गज निवेशक राधाकृष्ण दमानी, जो मार्च 2017 के बाद भारत में रिटेलर के राजा के रूप में जाने जाते हैं। उनकी बहुत सी सुपर मार्केट d-mart के नाम से आपने देखी होंगी। उनकी कुल संपत्ति कम से कम 16.6 बिलियन डॉलर है और अपनी कुल संपत्ति के साथ वे फोर्ब्स की लिस्ट में 65 वां स्थान प्राप्त कर चुके हैं। 

दमानी लगभग साल 2002 में मुंबई जैसे उपनगर यह शहर में अपना एक स्टोर लेकर शामिल हुए थे, और जब से लेकर अब तक वे बहुत बड़ी संपत्ति कमा चुके हैं। मुंबई जैसे लोकप्रिय समुद्री तट के नजदीक शहर में उनका एक खुद का होटल भी है, रेडिसन ब्लू रिजॉर्ट जिसमें 156 कमरे मौजूद हैं।

मौजूदा बड़ा नाम Mukesh Ambani 

भारत के सबसे परोपकारी रूप में जाने जाने वाले शिव नादर जो एचसीएल टेक्नोलॉजी के संस्थापक भी हैं उन्होंने भी फोर्ब्स की लिस्ट में 114 वां स्थान प्राप्त किया है। उनकी कुल संपत्ति फिलहाल 12.4 मिलियन डॉलर है। उनके नाम पर भारत में एक शिव नादर फाऊंडेशन भी चलाया जाता है जिसमें उन्होंने अब तक 662 मिलियन डॉलर का दान किया है। 

हिंदुजा बंधु ने भी इस लिस्ट में 116 वां स्थान प्राप्त किया है उनकी कुल संपत्ति 12.2 मिलियन डॉलर है। जबकि श्रीचंद और गोपीचंद लंदन में रहते हैं और प्रकाश मोनाको में रहते हैं और उनके सबसे छोटे भाई अशोक मुंबई में ही भारतीय सभ्यता के साथ अपने काम और बिजनेस की देखरेख करते हैं। 

कोटक महिंद्रा बैंक का नाम तो आपने सुना ही होगा इस बैंक का नाम भारत के प्रमुख चार बैंकों में से एक में लिया जाता है। इस बैंक के संस्थापक उदय कोटक भी फोर्ब्स लिस्ट में शामिल किए गए हैं और उनका स्थान 138 वा है। उनकी कुल संपत्ति 10.7 बिलियन डॉलर है। इस साल जनवरी में कोटक बैंक ने अपनी हिस्सेदारी घटाकर 26% मुद्दे भारतीय रिजर्व बैंक के साथ समझौते के रूप में जोड़ दिए हैं। 

एयरटेल का सिम कार्ड तो आप सभी यूज करते होंगे आपको बता दें कि भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली एयरटेल कंपनी के मोबाइल और सिम चलाने वाले उद्योगपति सुनील मित्तल की कुल संपत्ति 9.5 मिलियन डॉलर है। इस वजह से उन्होंने फोर्ब्स की लिस्ट में 154 वा स्थान प्राप्त किया है। 

आखिरकार

इन सबके अलावा नई लिस्ट में शामिल होने वाले कुछ नाम इस प्रकार हैं सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के संस्थापक साइरस पूनावाला अपनी 9.2 मिलियन डॉलर नेटवर्क को लेकर 161 के स्थान पर। गौतम अडानी 9.2 बिलियन नेटवर्क के साथ 162 स्थान पर। और स्टील टाइकून लक्ष्मी मित्तल अपनी 8.9 मिलियन डॉलर नेटवर्क के साथ 170 वे स्थान पर पहुंच गए हैं। 

Facebook Comments