New Emergency Number in India : अगर आप दिल्ली के निवासी हैं और आपको कभी किसी वजह से पुलिस को कॉल करना हुआ तो अब से आपको ‘100’ नंबर पर नहीं बल्कि ‘112’ नंबर पर डायल करना होगा। इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (इआरएसएस -112) का बुधवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने उद्घाटन किया। आपको बता दें कि बुधवार से पूरे दिल्ली शहर में आपातकालीन सेवाओं जैसे की एम्बुलेंस, फायर और पुलिस आदि के लिए इस नए नंबर को लागू कर दिया गया है। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने अपराधियों पर नजर रखने के लिए आधुनिक तकनीक से लैस प्रखर वैन की भी शुरुआत कर दी है। इस दौरान कुल 15 प्रखर वैन को हरी झंडी दिखाकर उन्हें रवाना किया गया।

बुधवार से चालू हुआ नया इमरजेंसी नंबर

होगा देश की राजधानी होने के साथ-साथ दिल्ली ना सिर्फ पर्यटकों तथा देश के विभिन्न हिस्सों से आये लोगों के लिए भी मुख्य केंद्र है और ऐसे में इनकी सुरक्षा और राज्य को अपराधमुक्त बनाये रखना बेहद ही आवश्यक है। बता दें कि प्रखर वैन की तैनाती अत्यधिक अपराध वाले क्षेत्र में की जाएगी। गृह राज्य मंत्री ने दिल्ली पुलिस के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि पुलिस अपराध और अपराधियों पर शून्य सहिष्णुता के साथ काम कर रही है। इस मौके पर राजधानी दिल्ली के पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार से इमरजेंसी नंबर 112 चालू कर दिया गया है और खास बात तो यह है कि इसका रिस्पांस टाइम भी पहले से काफी बेहतर रहेगा। बता दें कि ‘डायल-112’ जितना आम जनता के लिए मददगार होगा, उससे कहीं ज्यादा इस अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित सेवा से दिल्ली पुलिस के आधुनिकीकरण को भी नया आयाम मिला है।

new emergency number in india
express5515. blogspot

पुराने नंबर भी रहेंगे एक्टिव

वैसे आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि पुराने इमरजेंसी नंबर भी अभी चालू ही रहेंगे और जैसे-जैसे ‘112’ नंबर का विस्तार होता जायेगा उसी तरह से पुराने इमरजेंसी नंबर बंद होते जायेंगे। जैसा की हम सभी जानते हैं कि अभी तक पूर्व में तकरीबन 20 से भी ज्यादा इमरजेंसी सेवाओं के लिए आपात नंबर थे। ऐसे में जरुरतमंदों के कॉल करने पर कई बार कुछ नंबरों के व्यस्त होने के कारण फोन मिल पाना संभव नहीं हो पाता था और इन्हीं सब समस्याओं को देखते हुए नई प्रणाली की जा रही है ताकि अब लोगों को इन दिक्कतों से छुटकारा मिल जाए और उन्हें उनकी जरूरत के समय सेवा मिल पाए।

बताते चलें कि ‘डायल 112’ सेवा का नया मुख्यालय दिल्ली के हैदरपुर इलाके में स्थापित किया गया है और सबसे खास बात तो यह है कि यह नया कंट्रोल रूम तकरीबन पूरी तरह से डिजिटल माध्यम से कार्य करेगा। एक बटन दबाते ही आपात सूचना संबंधित विभाग को खुद-ब-खुद पहुंच जाएगी। माना जा रहा है कि इस नयी इमरजेंसी सेवा के लागू होने से ना सिर्फ दिल्ली वासियों को एक बेहतर सुविधा मिलेगी बल्कि राजधानी में आने वाले सैलानियों को भी काफी हद तक इसका लाभ मिल पायेगा। अब देखना ये है कि ‘डायल 112’ किस तरह से सभी को लाभ पहुंचाता है।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।   

Facebook Comments