PM Kisan Scheme: किसानों के हालात देश में पहले काफी बुरे रहे हैं। आए दिन हमें किसानों की आत्महत्या की खबर सुनने को मिलती थी। अभी फिलहाल में ऐसा कहा जा सकता है कि, काफी हद तक उनकी स्थिति में सुधार हुई है। वर्तमान सरकार ने किसानों के हित में बहुत से ऐसे काम किये हैं जिससे उनके हालात में सुधार हुआ है। अभी हाल में ही में प्रधानमंत्री ने किसान स्कीम के तहत आने वाले करीबन 55 लाख लाभार्थियों के लिए 3 लाख की राशि वाला कार्ड देने की घोषणा की है। आइये जानते हैं आखिर क्या है ये स्कीम और किसानों के लिए किस तरह से है मददगार।

क्या है ये किसान स्कीम ? (PM Kisan Scheme Kya Hai)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इस किसान स्कीम योजना (Kisan Yojana Scheme) के तहत करीबन 55 लाख किसान लाभार्थियों ने KCC यानि किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card Scheme) के लिए आवेदन दिया है। इस क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की लिमिट 3 लाख तक तय की गई है। इसके तहत महज चार फीसदी ब्याज पर किसानों को खेती के लिए 3 लाख रूपये तक का लोन मिल सकता है। ये विशेष स्कीम केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा चलाया गया है और इसका पूरा नाम “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम”(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) है। इससे पहले किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ से करीबन 3 करोड़ लाभार्थी अंजान थे। जानकारी हो कि, इस बाबत केंद्रीय कृषि मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा है कि, इस स्कीम के एक साल पूरे होने पर आज 29 फ़रवरी को दोपहर 1 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में किसानों को क्रेडिट कार्ड का वितरण करेंगे।

बड़े पैमाने पर किया जा रहा है इसका आयोजन

मिली जानकारी के अनुसार आज 29 फ़रवरी को देश भर के करीबन बीस हज़ार बैंकों में सभी लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने का काम किया जा रहा है। ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना को प्रधानमंत्री किसान स्कीम से ही जोड़ दिया है। इसके परिणाम स्वरुप किसानों को खेती के लिए काफी सरल तरीके से लोन मिल सकता है। प्रधानमंत्री किसान स्कीम के तहत केंद्र सरकार के पास किसानों के जमीन के कागजात और उनके आधार कार्ड की जानकारी उपलब्ध है। इसलिए बैंकों को किसानों को लोन देने में ज्यादा पूछताछ करने की जरुरत नहीं होगी और उन्हें लोन आसानी से मिल सकेगा। बता दें कि, किसानों के काम को और भी आसान बनाने के लिए वर्तमान केंद्र सरकार ने किसानों द्वारा क्रेडिट कार्ड लेने पर फसल बीमा करवाने के नियम को भी खत्म कर दिया है।

भारत में कितने एक्टिव KCC हैं (Kisan Credit Card Scheme)

भारत में अभी एक्टिव किसान क्रेडिट कार्ड की बात करें तो, फिलहाल करीबन 6.76 करोड़ एक्टिव किसान क्रेडिट कार्ड हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत आने वाले करीबन 6.27 करोड़ लाभार्थियों को तीन किश्त की राशि मिल चुकी है। वहीं 3.11 करोड़ किसानों को दो हज़ार की राशि तक प्रदान कर दी गई है। हालाँकि किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आए दिन किसानों के बढ़ते आवेदन को लेकर कुछ शिकायतें भी सामने आई हैं। फिलहाल कृषि विभाग उनकी शिकायतों को दूर करने का भी प्रयास कर रही है। उम्मीद है कि, आने वाले दिनों में किसानों की स्थिति में और भी सुधार देखने को मिलेगा।

Facebook Comments