Pradhan Mantri Awas Yojna: अपना खुद का घर हर किसी का सपना होता है। क्योंकि घर केवल दीवारों से नहीं बनता बल्कि जीवन की खट्टी मीठी यादों से बनता है। इसलिए किराए के घर से अलग हर कोई अपना घर लेना चाहता है लेकिन आज के दौर में घर खरीदना कोई आसान बात नहीं है। लेकिन केंद्र सरकार की एक योजना आपके इस सपने को साकार करने में मदद कर सकती है। वो प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojna) इस योजना के तहत आप पहला घर बनाने या खरीदने के लिए होम लोन (Home Loan) पर ब्याज सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं। होम लोन के ब्याज पर 2.60 लाख रुपये का फायदा कमजोर आय वर्ग के लोग प्रधानमंत्री आवास योजना से उठा सकते हैं। पहले इस योजना को इंदिरा आवास योजना कहा जाता था लेकिन 2016 में इसका नाम बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया गया। जिसके तहत दिल्ली और चंडीगढ़ को छोड़कर पूरे ग्रामीण भारत में रहने वाले लोगों को किफायती व अपने खुद का घर होने का सपना पूरा करना है।

किन्हे मिल सकता है प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ

जिन लोगों की आमदनी 3 लाख रुपये सालाना से कम है उन लोगों को ईडब्ल्यूएस (EWS) कैटेगरी में रखा गया है। वहीं 6 लाख रुपये सालाना तक कमाने वाले लोग एलआईजी (LIG) में आते हैं। लिहाज़ा इन दोनों ही कैटेगरी में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाया जा सकता है। आपको साधारण तरीके से समझाए तो क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) में मध्यम आय वर्ग (MIG) के ऐसे लोगों को जिनकी सालाना आय 6 लाख से 12 लाख रुपए के बीच है, उन्हें 9 लाख रुपये के 20 साल की अवधि वाले होम लोन पर 4 फीसदी की ब्याज सब्सिडी मिलेगी। इसका मतलब ये हुआ कि होम लोन पर ब्याज की दर 9 फीसदी है तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 5 फीसदी ही चुकाना होगा।

वहीं अगर आपकी सालाना इनकम 12 से 18 लाख रुपये है तो आपको 4 फीसदी की ब्याज सब्सिडी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की बढ़ाई जा चुकी है अवधि

क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम को 31 मार्च 2020 तक बढ़ाया जा चुका है। वहीं सरकार के हाउसिंग फॉर ऑल के लक्ष्य को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की अवधि 2022 तक बढ़ाई गई है।

कहां से उठाएं प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ

अगर आप अपने घर के सपने को पूरा होते देखना चाहते हैं तो बैंक, हाउसिंग फाइनेंस कंपनी, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्माल फाइनेंस बैंक में संपर्क किया जा सकता है।

इसके अलावा नेशनल हाउसिंग बैंक और हुडको भी इस योजना में शामिल हैं। जहां आप इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी हासिल करने के अलावा इस योजना के लिए आवेदन का पूरा तरीका भी जान सकते हैं।

ये आवेदन व जानकारी हासिल करने का ऑफलाइन तरीका था लेकिन आज डिजिटल दौर में आप ऑनलाइन भी इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। लेकिन आवेदन के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना ज़रूरी है।

Facebook Comments