PM Narendra Modi Live: कोरोना वायरस की जंग को लेकर पीएम मोदी देश को संबोधित कर रहे हैं। देश के नाम प्रधानमंत्री का ये 12वीं बार संबोधन है। बता दें कि 25 मार्च से भारत में लॉकडाउन घोषित है। पीएम मोदी ने अपने भाषण में निम्नलिखित महत्वपूर्ण बाते कही हैं-

  1. पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से जिन लोगों की मौत हुई है, उनके लिए संवेदना व्यक्ता करता हूं।
  2. मानव जाति के लिए कोरोना वायरस अकल्पनीय है, लेकिन थकना, हारना और टूटना मानव को मंजूर नहीं है। ऐसे में सतर्क रहते हुए बचना है और आगे बढ़ना भी है।
  3. दुनिया के इस संकट में हमें अपना संकल्प और मजबूत करना होगा। हमारा संकल्प इस संकट से भी विराट होगा।
  4. कोरोना संकट के बाद भी दुनिया में जो स्थितियां बन रही है, उसे भी हम देख रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि 21वीं सदी भारत की हो, ये हमारा सपना ही नही, बल्कि हमारी जिम्मेदारी है। आत्मनिर्भर भारत बनाना ही हमारी जिम्मेदारी है।
  5. भारत ने आपदा को अवसर में बदला।
  6. 130 करोड़ भारतीयों का संकल्प आत्मनिर्भर बनाना होना चाहिए।
  7. आत्मनिर्भर भारत के लिए अहम कड़ी साबित होगी प्रधानमंत्री मोदी द्वारा घोषित यह आर्थिक पैकेज। कोरोना संकट से जुड़ी जितने भी प्रधानमंत्री मोदी ने आर्थिक घोषणाएं की थी, जो रिजर्व बैंक के फैसले थे और आज जिस आर्थिक पैकेज का प्रधानमंत्री ऐलान करने वाले हैं उसे जोड़कर यह करीब करीब 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज भारत की जीडीपी का करीब करीब 10% हिस्सा है।
  8. पीएम मोदी ने की आत्मनिर्भर भारत अभियान के शुरुआत की बात । देश के लघु उद्योग, किसान, छोटे माध्यम वर्ग और आत्मनिर्भर भारत के मजबूत आधार के लिए 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की व्यवस्था।
  9. भारत सरकार के निवेश देश के सपने और make in India को सशक्त करेंगे । भारत ग्लोबल सप्लाइ चेन में भूमिका निभाए इसके लिए रिफॉर्म किए हैं, और आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई है। लोकल बाजार पर फोकस करने के लिए प्रेरित किया।

लॉकडाउन 4 में सबकुछ नया होगा। एक नए सिरे से लॉकडाउन के चौथे चरण की घोषणा की जाएगी, जिसकी जानकारी 18 मई से पहले मिल जाएगी।

Facebook Comments