गुरूवार को रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की कटौती की तो साथ ही कुछ और अहम ऐलान भी किए। लेकिन अब खबर ये भी है कि जल्द ही आरबीआई एक और बड़ा फैसला ले सकता है जिससे आम जनता को काफी फायदा हो सकता है। कहा जा रहा है कि ATM  से पैसे निकालने पर लगने वाला चार्ज RBI खत्म कर सकता है। एटीएम ट्रांजेक्‍शन चार्ज को लेकर इस फैसले के संकेत खुद आरबीआई ने ही दिए हैं। आरबीआई ने कहा है कि एक समिति का गठन करने का फैसला लिया गया है जिसका नेतृत्व IBA के CEO करेंगे। इस समिति का काम होगा एटीएम पर लग रहे सभी चार्ज और फीस की समीक्षा करना और आरबीआई को अपनी रिपोर्ट सौंपना।

गुरूवार को आरबीआई(RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि एटीएम का इस्तेमाल दिनों दिन लगातार बढ़ता जा रहा है। एटीएम से जुड़ी फीस और चार्ज को लेकर लंबे वक्त से चर्चा चल रही है और इसे खत्म करने की मांग भी कई बार उठ चुकी है। लिहाज़ा इस मुद्दे को सुलझाने के लिए अब रिज़र्व बैंक एक कमेटी का गठन करेगा.

घटाया गया रेपो रेट RBI can eliminate ATM transaction charges

वही गुरूवार के दिन आरबीआई ने अपनी क्रेडिट पॉलिसी का एलान कर रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कटौती करने की जानकारी भी दी। आरबीआई ने रेपो रेट को 6.0% से घटाकर 5.75% कर दिया है। यानि कुल 0.25% की कटौती की गई है।

Facebook Comments