Delhi Pollution News Today: दिल्ली में बढ़ रही प्रदूषण की समस्या को देखते हुए हर कोई परेशान है। लेकिन इस मौके पर भी नेता अपनी राजनीति से नहीं चूक रहे हैं। दिल्ली सरकार इस मामले में पड़ोसी राज्यों को दोषी ठहरा रही है। तो वहीं केंद्र सरकार इसके लिए पूरी तरह से दिल्ली सरकार को ही जिम्मेदार मान रही है। आपको बता दें कि हर साल दीपावली के बाद दिल्ली में प्रदूषण के कारण हालात बद से बदतर हो जाती है। इसके अलावा पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की समस्या से भी प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है। लेकिन इस परेशानी को देखते हुए ना तो केंद्र सरकार कोई सख्ती बरतने को तैयार है। ना ही आम जनता इस प्रदूषण की समस्या को देख कर सजग हो रही है। पिछले दिनों दिल्ली एनसीआर की हलत इतनी खराब रही है कि खुली हवा में निकलना भी जनता के लिए दूभर हो गया था। दिल्ली में बढ़ रही प्रदूषण को देखते हुए अब सुप्रीम कोर्ट एक्शन में आ गई है। दरअसल दिल्ली की प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार (15 नवंबर 2019) को इस मामले में सुनवाई किया है। कोर्ट ने पूरी दिल्ली में एयर प्योरिफायर मशीन लगाने को लेकर केन्द्र सरकार को विचार करने के लिए कहा है। इसके साथ-साथ कोर्ट ने केंद्र सरकार से प्रदूषण कम करने की दिशा को लेकर रोडमैप भी मांगा है। कोर्ट ने इस मामले पर केन्द्र सरकार से सात दिनों के भीतर ही जवाब देने के लिए कहा है।

कोर्ट ने इस दौरान दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे ऑड-इवन को भी लेकर नाखुशी जताई है। कोर्ट ने दिल्ली सरकार से यह पूछा है कि अब तक ऑड-इवन को लेकर दिल्ली की जनता को क्या फायदा हुआ है। इस सुनवाई के दौरान टिप्पणी करते हुए कोर्ट ने कहा कि ”दिल्लीवासी प्रदूषण से बुरी तरह प्रभावित है। आज भी प्रदूषण का स्तर 600 एक्यूआई है। ऐसे में लोग कैसे सांस लेगें। सरकार को बेहतर से बेहतर तकनीक का इस्तेमाल कर इस समस्या से निपटना होगा।”

ऑड-इवन के बारे में जवाब देते हुए दिल्ली सरकार ने कहा कि ‘इससे प्रदूषण में 5 से 15 प्रतिशत की कमी आई है। परिणाम और बेहतर होंगे अगर बिना किसी छूट के प्रदूषण विरोधी उपाय को लागू किया जाए तो। दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के लिए पड़ोसी राज्य जिम्मेदार हैं।’

आपको बतादें कि राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में रहा और प्रदूषण की मोटी चादर फैली रही। बुधवार रात को अधिकारियों द्वारा जारी निर्देश के अनुसार दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में स्कूल दो दिन के लिए बंद करने का निर्देश जारी किया था।

Facebook Comments