Coronavirus Lockdown: जैसा की आप सभी जानते हैं कल रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश को संबोधित करते हुए पूरे 21 दिनों के लिए संपूर्ण भारत को लॉकडाउन कर दिया है। प्रधानमंत्री के इस संबोधन में लोगों के रोज मर्रा के सामान उन्हें कैसे मुहैया करवाए जाएंगे इस बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं दी गई। इस वजह से लोगों में घरेलू सामान को खरीदकर रख लेने की एक होड़ सी मच गई। लोग इसी डर से घर के सामानों को एकत्रित करने में जुट गए ताकि इन 21 दिनों के दौरान उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। आइये जानते हैं, इस खबर के बारे में विस्तार से।

दिल्ली से पुणे तक लोगों में सामान खरीदने की होड़

जानकारी हो कि, अगले 21 दिनों तक लोगों के घर से बाहर निकलने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है। इस दौरान हालाँकि रासन की दुकानें, मेडिकल की दूकान और सब्जी फ्रूट आदि की दुकानों को लोगों के लिए खोला जायेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने हालाँकि इन बातों की जानकारी अपने भाषण में लोगों को नहीं दी। जिस वजह से राजधानी दिल्ली से लेकर पुणे तक लोग सड़कों पर घर के जरूरी सामान खरीदने के लिए उतर आए। बेशक बाद में प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके इस अफरातफरी की स्थिति को शांत करने के लिए लोगों को बताया की जरूरी सामान की दुकानें खुली रहेंगी इसलिए घबराने की जरुरत नहीं है। बेशक 21 दिनों तक लोगों का घर से बाहर निकलना, सभी सरकारी और प्राइवेट संस्थाओं को बंद कर दिया गया है, लेकिन जिन चीजों की लोगों को रोज आवश्यकता होती है वो चीजें मिलती रहेंगी। इसके वाबजूद भी लोग पहले से ही अपने घरों में सामान को स्टॉक करने के लिए राशन की दुकानों पर लाइन लगाकर खड़े हो गए।

हालाँकि इस दौरान लोगों ने सोशल डिस्टैन्सिंग का भी रखा ख्याल (Social Distancing in Delhi Noida Coronavirus Lockdown)

delhi noida social distancing coronavirus lockdown
India Today

बीते बुधवार को संपूर्ण भारत को लॉकडाउन करने के बाद दिल्ली, नॉएडा, बंगलौर और पुणे सहित कई शहरों में लोग रोजमर्रा की जरुरत की सामानों को लेने के लिए सड़क पर उतर आए। हालांकि इस दौरान लोगों ने सोशल डिस्टैन्सिंग बरक़रार रखने के लिए भी जरूरी कदम उठाएं। कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी कॉलोनी में रहने वाले लोग और स्थानीय प्रशासन ने इसके लिए महत्वपूर्ण कदम उठाएं। सबसे पहले बात करें उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर की तो यहाँ लोगों ने हर सेक्टर में सुबह से ही दूध और सब्जी लेने के लिए लाइन लगाकर दूध बूथ और सब्जी की दुकानों पर मास्क पहनकर लाइन में खड़े नजर आए। इस दौरान दुकानदारों द्वारा भी महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए लोगों को सैनीटाइज़र बांटते देखा गया। प्रधानमंत्री द्वारा लॉकडाउन की घोषणा होते हुए ही महाराष्ट्र के पुणे में भी लोग राशन और सब्जी आदि की दुकानों पर ख़रीददारी करने के लिए लाइन लगाकर खड़े देखे गए। हालाँकि महाराष्ट्र में भी लोगों के जरुरत की सभी दुकानों को खुला रखा जाएगा। दूसरी तरफ बेंगलुरु और कर्नाटका में भी विभिन्न जरुरत की दुकानों पर लोगों की भीड़ दिखाई दी। यहाँ लोगों ने सोशल डिस्टैन्सिंग के नियम को फॉलो करते हुए एक दूसरे से एक-एक मीटर की दूरी पर खड़े नजर आए।

Facebook Comments