तिहाड़ जेल प्रशासन ‘फील द जेल’ योजना पर काम करते हुए जेल कैंपस में ऐसी 4 सेल तैयार करा रहा है। यहां लोग पैसे देकर एक रात गुजार सकेंगे। अभी सेल का किराया तय नहीं हुआ है, लेकिन माना जा रहा है कि वन नाइट स्टे का यह चार्ज 500 रुपये के आसपास हो सकता है। यह उन लोगों की इच्छा पूरी करेगा जो जेल देखना चाहते हैं।

उन लोगों की भी मदद होगी, जो मानते हैं कि किसी तरह जेल की एक रोटी खाकर या बिना अपराध वहां ठहरकर अपने ऊपर आई ऐसी परेशानी को वह टाल सकते हैं।

tiharjail
HindustanTimes

तिहाड़ में ‘फील द जेल’ कॉन्सेप्ट के तहत बनाए जा रहे वन नाइट स्टे वाली सेल की हैं। लोग टिकट खरीदकर एक रात इसमें गुजार सकेंगे। चारों सेल में हरेक में टॉइलट हैं। बड़ा सा कमरा है, जिसके बाहर पार्क है। जेल में रात गुजारनेवालों को जो खाना परोसा जाएगा, वह कैदियों द्वारा ही बनाया गया होगा। हालांकि उन्हें तिहाड़ के खतरनाक कैदियों से दूर रखा जाएगा। लेकिन कई चुनौतियां भी हैं।

लोगों को सेलों में उसी तरह से रहना होगा, जैसे बाकी कैदी रहते हैं। मसलन- फर्श पर सोना होगा। खाना भी उसी तरह से खाना होगा। गर्मियों में पंखे का ही इंतजाम होगा। सर्दियों में फर्श पर कंबल बिछाकर सोना पड़ेगा। लू से बचने के इंतजाम खुद करने होंगे। सेल को तैयार करने का काम अब लगभग अंतिम चरण में है। इन सेल में एक रात में 40 लोग रुक सकेंगे।

Facebook Comments