Women Jan Dhan: कोरोना संकट की वजह से जो देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लगा हुआ है, उसका सबसे ज्यादा असर गरीबों पर पड़ा है। ऐसे में केंद्र सरकार इनकी मदद करने के लिए तत्पर दिख रही है। जनधन योजना के तहत शनिवार को देशभर में महिला लाभार्थियों के खाते में 500 रुपये की रकम केंद्र सरकार की ओर से स्थानांतरित की जा रही है। 3 महीने तक 500 की यह राशि महिला लाभार्थियों के खाते में स्थानांतरित की जाएगी, जिसकी पहली किस्त शनिवार को सरकार की ओर से इनके जनधन खाते में डाली जा रही है।

अंतिम अंकों के आधार पर (Women Jan Dhan Account Holders Get Rs 500 from 3rd April)

इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) की ओर से सभी बैंकों को इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि महिला जनधन खाते में 3 अप्रैल से ₹500 की राशि डालना शुरू कर दें। सभी बैंकों की ओर से इन खातों में राशि 3 अप्रैल से 9 अप्रैल तक स्थानांतरित की जाएगी। तीन महीने तक यह प्रक्रिया चलती रहेगी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत तीन महीने तक हर महीने महिलाओं के खाते में 500 रुपये की राशि को स्थानांतरित किया जा रहा है। खाते के अंतिम अंकों के आधार पर अलग-अलग दिनों में यह रकम डाली जाएगी, ताकि किसी प्रकार की कोई विसंगति सामने ना आए।

ऐसे स्थानांतरित होगी राशि

जिन महिलाओं के जनधन खाते की आखिरी डिजिट 0 या 1 है, उनके खाते में 3 अप्रैल को राशि डाल दी जाएगी। जिनके खाते की आखिरी डिजिट 2 या 3 है, उनके खाते में 4 अप्रैल को, जबकि जिनके खाते के आखिरी अंक 4 या 5 हैं, उनके खाते में यह राशि 7 अप्रैल को डाली जाएगी। जिनके खाते की आखिरी डिजिट 6 या 7 है, उनके खाते में रकम 8 अप्रैल को, जबकि जिनके खाते के आखिरी अंक 8 या 9 हैं, उनके खाते में राशि का स्थानांतरण 9 अप्रैल को किया जाएगा।

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए

पैसे निकालने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाए, इसके लिए बैंकों की ओर से अपने खाताधारकों को उनकी संख्या के मुताबिक पैसे निकालने के लिए अलग-अलग दिन आवंटित कर दिए गए हैं। ग्राहक इस समय तालिका के अनुसार पैसे निकाल पाएंगे। यह केवल इस माह के लिए लागू होगा।

Facebook Comments