Corona in America: जहां पूरी दुनिया के साथ साथ सबसे ताकतवर और विकसित देश अमेरिका भी कोरोना की वजह से पूरी तरह से बर्बाद होने के कगार पर है। वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में योजनाबद्ध तरीके से देश की अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए लॉकडाउन खोलने का आदेश दे दिया है। उनका मानना है कि, लॉकडाउन की वजह से अमेरिका की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से प्रभावित हो रही है। जिसके चलते हैं 95% लोग अपने घरों में बंद हैं और 2.2 करोड़ से भी अधिक लोगों ने बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन किया है। कोरोनावायरस की महामारी की वजह से अमेरिका में अब तक 6,40,000 से अधिक लोग कोरोनावायरस की चपेट में आ चुके हैं, जिनमें से 31,000 लोग मौत के हवाले भी हो गए हैं। 

Corona in Americaट्रंप लॉकडाउन खोलने का दिया आदेश

राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने पत्रकारों से बात करते हुए गवर्नरओं को यह आदेश दिया कि, अपने राज्य के गवर्नर योजनाबद्ध तरीके से अपने राज्य का लॉकडाउन खोलने पर विचार विमर्श कर सकते हैं। उनका कहना है कि, पूरी तरह से देश को बंद करने की बजाय जिन जगहों पर अधिक जोखिम है, वहां पर ध्यान केंद्रित करते हुए इस वायरस को खत्म करना बेहतर होगा। 

सरकार का कहना है कि यदि योजनाबद्ध और चरणबद्ध तरीके से पहले चरण के दिशा निर्देश जारी करते हुए 14 दिनों तक देखरेख की जाएगी। यदि उन दिनों में जोखिम भरे क्षेत्रों में कुछ फर्क दिखाई देता है तो, हम दूसरे चरण में प्रवेश करते हुए लोगों को धीरे-धीरे घर से निकलने के लिए आदेश जारी करते हुए उन्हें अपने काम पर लौटने का आदेश देंगे। 

तीसरे चरण के तहत सरकार स्वच्छता बनाए रखते हुए स्थिति का निरीक्षण करेंगे। और उन लोगों की जांच करेंगे, जिनमें संक्रमण के किसी भी प्रकार के लक्षण नहीं मिले हैं परंतु फिर भी वे संक्रमित पाए गए हैं। जोखिम भरे इलाकों की पूरी तरह से देखरेख करते हुए वहां पर साफ-सफाई का भी पूरा ध्यान रखने के लिए सरकार ने हिदायत दी है।

यह भी पढ़े इन मुख्य वजहों से न्यूयॉर्क में एक लाख से भी ज्यादा लोग हुए कोरोना से संक्रमित !

ट्रंप ने मीडिया से की बात

ट्रंप ने मीडिया के सामने खुद को संबोधित करते हुए यही कहा कि दुनिया में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका की है, लेकिन इसके बावजूद भी इस युद्ध को जीतने के लिए ही हमें अपने देश को बंद करना पड़ा जो हमें बहुत भारी पड़ रहा है। फिलहाल देश की अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए लॉकडाउन खत्म करना बेहद जरूरी है। परंतु हम पूरा लॉकडाउन एक साथ समाप्त नहीं करेंगे। कुछ चरणबद्ध तरीके से और सावधानीपूर्वक तरीके से ही हम राज्यों को खोलने की अनुमति प्रदान करेंगे।  उन्होंने यह भी कहा कि देश के नागरिकों के साथ-साथ देश की आर्थिक अर्थव्यवस्था की सुरक्षा का जिम्मा भी हमारे ऊपर है जो हमें बखूबी निभाना है।

Facebook Comments