Expert Fear US Coronavirus Death: विश्व के सबसे बड़े विकसित देशों में से एक माना जाने वाला अमेरिका में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा लोग संक्रमित हैं। यहाँ पर इस वायरस से मरने वालों की संख्या भी सबसे ज्यादा है। लेकिन सूत्रों की माने तो अमेरिका ने दुनिया से कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों के कुल आंकड़े को छिपाया है। हाल ही में एक एक्सपर्ट रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है। आइये आपको बताते हैं क्या है एक्सपर्ट राय और कितनी है अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या।

अमेरिका में कोरोना वायरस से जा चुकी है इतने लाख लोगों की जान (Expert Fear US Coronavirus Death toll could be Double)

expert fear us coronavirus death toll could be double
FT

अमेरिका द्वारा बताएआंकड़े को माने तो अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 80 हज़ार है। जबकि सही आंकड़े की बात करें तो अब तक अमेरिका में एक लाख छह हज़ार लोगों की जान इस वायरस की चपेट में आने से जा चुकी है। बता दें कि, अमेरिका द्वारा बताए गएआंकड़े पर सवाल उठाते हुए यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्सास में सोशियोलॉजी के प्रोफेसर मार्क हेवर्ड ने मृत्यु दर को सरकारीआंकड़े से दोगुना बताया है। इस संबंध में एक इंटरव्यू में उन्होनें कहा है कि, अमेरिका द्वारा बताये गए आंकड़ें सवालिया निशान खड़े करते हैं, अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या एक लाख से अधिक है। हालाँकि कोरोना वायरस से होने वाले मौतों के बारे में प्रोफेसर मार्क का कहना है कि, इन मौतों केआंकड़े का पता लगाना बेहद मुश्किल है लेकिन, सरकार की तरफ से आंकड़ें आने में होने वाले देरी शक पैदा करती है। प्रोफेसर मार्क के अनुसार जो सबूत सामने आ रहे हैं उससे साफ तौर पर पता चलता है कि, मरने वालों में हज़ारों लोग ऐसे भी हैं जो इस वायरस का इलाज करवाने में असफल रहें हैं।

अमेरिका में से बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण

आपको बता दें कि, चीन के वुहान शहर से निकल कर दुनिया के हर देश को बुरी तरह से संक्रमित करने वाला ये वायरस सबसे ज्यादा तबाही अमेरिका में मचा रहा है। अमेरिकीआंकड़े के अनुसार वहां वर्तमान में 13 लाख से भी ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। घटने की जगह ये आंकड़ा दिन बा दिन तेज गति से बढ़ता ही जा रहा है। पूरी दुनिया की अगर बात करें तो कुल 41 लाख लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें से सबसे ज्यादा लोग अमेरिका में संक्रमित हैं। अमेरिकी आकड़ें वास्तव में बेहद चौंकाने वाले हैं। एक्सपर्ट्स की माने तो जिस हिसाब से अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से हुई मौतों का सही आंकड़ा सामने नहीं आ रहा वो बेहद चिंता की बात है। इसका एक मुख्य कारण ये भी हो सकता है कि, अमेरिका में मौत की दरें पता करने का कोई स्टैण्डर्ड पैमाना नहीं है। इसी वजह से सरकार से इस मामले में लगातार चूक हो रही है।

Facebook Comments