Coronavirus Italy: कोरोना वायरस की मार पूरी दुनिया के साथ इटली पर भी खूब पड़ी है। यहां की एक बड़ी आबादी इसका शिकार हो गई है और बड़ी संख्या में यहां मौतें भी हुई हैं। कोरोना वायरस ने यहां अपराधियों को भी भलाई का काम करने के लिए प्रेरित कर दिया है। यहां माफिया और क्रिमिनल ऑर्गेनाइजेशन से संबंध रखने वाले बहुत से अपराधी गरीबों में फ्री में खाना बांट रहे हैं। यही नहीं, बिना इंटरेस्ट वाली लोन भी वे जरूरतमंद लोगों को उपलब्ध करा रहे हैं। वैसे, इस बारे में यह भी बताया जा रहा है कि वे ऐसा इसलिए कर रहे हैं, ताकि अपने इलाके में उनका प्रभाव बना रहे।

Coronavirus Italy- इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

इस बारे में साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने एक खबर प्रकाशित की गई है। इसमें एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इटली में अपराधियों और माफिया से जुड़े लोगों ने अब लोगों को किराना का सामान फ्री में बांटना शुरू कर दिया है। इटली के दक्षिणी हिस्से में स्थित नेपल्स में जो ये माफिया कर्ज दिया करते थे, अब उन्होंने इस कर्ज पर दिए जाने वाले ब्याज को माफ करना शुरू दिया है। साथ ही बिना ब्याज वाला कर्ज भी वे लोगों को यहां दे रहे हैं। कोरोना वायरस की वजह से ये माफिया भले ही बड़ी दरियादिली दिखा रहे हैं, लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि ये लोग माफिया के भीतर अपनी साख को बरकरार रखने के लिए इस तरह का काम कर रहे हैं।

माफियाओं पर भी पड़ा कुप्रभाव Coronavirus Italy

दरअसल कोरोना वायरस के कारण इस वक्त इटली में माफिया भी बुरी तरीके से प्रभावित हुए हैं। कोरोना वायरस के कारण जो आर्थिक संकट इस देश मे पैदा हुआ है, उसकी वजह से माफियाओं का भी बहुत सारा पैसा फंस गया है। रॉबर्टो सैवियानो, जिन्हें माफियाओं के बारे में जानकारी है और जिन्होंने माफियाओं पर एक किताब भी लिखी है, उनके हवाले से इस रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि जल्द ही यूरोप कोरोना वायरस से पैदा हुए आर्थिक संकट से निपटने के लिए कोई ठोस प्रयास नहीं करता है तो स्पेन, फ्रांस, जर्मनी, बेल्जियम और हॉलैंड में जो माफियाओं का पैसा फंसा हुआ है, वह डूब जाएगा। वे बर्बाद हो जाएंगे।

लिखी थी किताब

इटली के माफियाओं पर रॉबर्टो सैवियानो ने एक बड़ी ही मशहूर किताब लिखी है। अपनी इस किताब में उन्होंने बताया है कि इटली में माफिया किस तरीके से ड्रग्स के साथ कई गैरकानूनी धंधे चला रहे हैं। दुनियाभर में जो वैध उद्योग धंधे चल रहे हैं, उनके बीच इनका धंधा भी अच्छी तरह से फल-फूल रहा है।

यह भी पढ़े कोरोना वायरस से इटली का बुरा हाल, एक दिन में गई इतने हज़ार लोगों की जान !(1000 Death Case Italy)

पुलिस सुरक्षा में रहते हैं सैवियानो

रॉबर्टो सैवियानो ने चूंकि माफियाओं पर किताब लिख डाली है, ऐसे में उन्हें पुलिस की सुरक्षा में रहना पड़ता है। माफियाओं पर किताब लिखने की वजह से उन्हें माफियाओं की ओर से धमकी तक मिल चुकी है। अपनी इस किताब में उन्होंने बताया है कि फैशन इंडस्ट्री से लेकर कूड़े-कबाड़ तक के कारोबार में माफिया जुड़े हुए हैं और अपना धंधा अवैध तरीके से चला रहे हैं। सैवियानो द्वारा लिखी गई इस किताब पर कई फिल्में और वेब सीरीज तक बन चुकी हैं।

माफियाओं को फायदा

सैवियानो का मानना है कि कोरोना संकट से माफियाओं को फायदा ही मिलने वाला है, क्योंकि जो कंपनियां इसकी वजह से बर्बाद हो जाएंगी, वे उन्हीं पार्टनर की तलाश करेंगी, जिनका संबंध माफियाओं से हो। सैवियानो ने बीते महीने ही एक इंटरव्यू भी दिया था। इस इंटरव्यू में उन्होंने कोरोना संकट के कारण इटली की अर्थव्यवस्था को लेकर कड़ी चेतावनी भी दी थी। उन्होंने आगाह करते हुए कहा था कि इटली में माफिया इकोनॉमिक सेक्टर में सेंध लगा रहे हैं। उन्होंने कहा था कि बीते कुछ दिनों में इटली में कई सेक्टर खुले हैं। उनके मुताबिक माफियाओं की ओर से इनमें पैसे लगाए जा रहे हैं।

Facebook Comments