बास्केटबॉल ने अपना एक दिग्गज खो दिया है। एक ऐसा दिग्गज, जिसके जाने के बाद खेल की दुनिया में एक ऐसा शून्य पैदा हो गया है, जिसे भरने में काफी वक्त लगेगा। इस दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी का नाम है कोबी ब्रायंट (Kobe Bryant)। हेलीकॉप्टर क्रैश हो जाने की वजह से कोबी ब्रायंट अब इस दुनिया में नहीं हैं। केवल कोबी ब्रायंट ही नहीं, बल्कि उनकी 13 साल की बेटी गियाना की भी इस हादसे में मौत हो गयी है।

kobe bryant dies in a helicopter crash
hindi news18

आजमाया बिजनेस में हाथ

बास्केटबॉल की दुनिया के कोबी ब्रायंट सबसे महान खिलाड़ियों में से एक रहे, जिन्होंने बास्केटबॉल से संन्यास लेने से पहले रिकॉर्ड कमाई की थी। ब्रायंट ने संन्यास लेने के बाद बिजनेस में हाथ आजमाया था और जिस तल्लीनता के साथ उन्होंने बास्केटबॉल खेला था, उतनी ही गंभीरता से अपने बिजनेस को भी आगे ले जाने के लिए भी प्रयासरत थे। हालांकि, इससे पहले 20 वर्षों के बास्केटबॉल में अपने करियर के दौरान उन्होंने एनबीए में भरपूर कमाई की थी। बताया जाता है कि इस दौरान उनकी कमाई 5 हजार करोड़ रुपये को भी पार कर गयी थी।

इटालियन कारों से प्यार

kobe bryant

फोर्ब्स पत्रिका की रिपोर्ट में यह बात सामने आई थी कि बस खेलने के लिए ही उन्हें 2200 करोड़ रुपये की सैलरी मिल जाती थी। साथ ही बास्केटबॉल में अपने करियर के दौरान विज्ञापन करके भी वे 2500 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर पाने में कामयाब रहे थे। इतना ही नहीं, पांच बार के एनबीए चैंपियन रह चुके दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट को इटालियन कार का बड़ा शौक था।

मिला था ऑस्कर

गार्जियन टाइम्स की एक रिपोर्ट में कोबी ब्रायंट को लेकर यह भी बताया गया है कि बास्केटबॉल के खेल से संन्यास लेने के बाद मीडिया से भी वे जुड़े थे। ‘डियर बास्केटबॉल’ नामक एक शॉर्ट फिल्म के लिए वर्ष 2018 में उन्हें ऑस्कर पुरस्कार भी प्रदान किया गया था। संन्यास लेने की राह पर आगे बढ़ने के बाद ब्रायंट ने एक कविता लिखी थी, जिस पर इस फिल्म की शूटिंग हुई थी और इसे खूब सराहना भी मिली थी।

शानदार ओलिंपिक रिकॉर्ड

अपने 20 वर्षों के करियर के दौरान कोबी ब्रायंट कई बड़े रेकॉर्ड्स को अपने नाम करने में सफल रहे। नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन की ओर से खेलते हुए कोबी ब्रायंट ने 5 चैम्पियनशिप का खिताब जीता था। यही नहीं, ब्रायंट को 18 बार ऑल स्टार के तौर पर भी नॉमिनेट किया गया था। जब वर्ष 2016 में कोबी ब्रायंट ने एनबीए से संन्यास लिया था, उस वक्त वे तीसरे सबसे बड़े ऑल टाइम स्कोरर थे। ब्रायंट का ओलिंपिक रिकॉर्ड भी शानदार रहा और 2008 के साथ 2012 के ओलिंपिक में भी अपनी यूएसए टीम की झोली में उन्होंने दो स्वर्ण पदक डाले थे।

दुखी हैं डोनाल्ड ट्रंप

ब्रायंट के निधन पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी शोक प्रकट किया है। उन्होंने ब्रायंट को दुनिया का महानतम बास्केटबॉल खिलाड़ी बताते हुए कहा कि वे न केवल अपनी जिंदगी के प्रति बड़े आशावान थे, बल्कि अपने परिवार से भी उन्हें बड़ा प्यार था। उनके साथ उनकी बेटी गियाना की भी मौत ने घटना को और दुखद बना दिया है।

kobe bryant dies in a helicopter crash

ओबामा को भी है अफसोस

ब्रायंट के निधन को दिल तोड़ने वाली घटना बताते हुए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि वे तो जिंदगी की दूसरी पारी की शुरुआत कर रहे थे, लेकिन इसका दुखद अंत हो गया। गियाना की मौत भी एक अभिभावक के तौर पर हमारे लिए दिल तोड़ने वाली घटना से कम नहीं है। किसी ने भी परिकल्पना इस दिन की कभी नहीं की होगी।

Facebook Comments