Nepal Fashion Show: नेपाल ने दुनिया के सबसे ऊँची छोटी “माउंट एवरेस्ट” पर किया फैशन रनवे। फिर से बनाया नया गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड ! नेपाल यह रिकॉर्ड कायम्ब कर चूका है, यह बिलकुल सच्ची खबर है।

नेपाल ने दुनिया की सबसे ऊँची चोटी “माउंट एवरेस्ट” पर किया फैशन रनवे। फिर से बनाया नया गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड ! नेपाल यह रिकॉर्ड कायम्ब कर चूका है, यह बिलकुल सच्ची खबर है।

हमने अक्सर सुना है और देखा भी है कि लोग अजीबो गरीब चीज़ें करते रहते हैं, जो एक आम आदमी की सोच से परे है। चाहे 1 मिनट में सबसे ज्यादा सौसेजस बनाने का हो, चाहे रस्सी कूदते कुत्तों का, या फिर दुनिया का सबसे बड़ा स्टार वार्स का टूथपिक से बना स्कल्पचर बनाने का क्यों ना हो। लोगों ने गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए क्या-क्या नहीं किया। वहीँ फिलहाल, नेपाल ने भी बनाया फिर से एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जिसमें नेपाल ने दुनिया के सबसे ऊँचे पहाड़ पर फैशन रनवे का आयोजन किया ।

कब और कहाँ बना यह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ?

दुनिया का सबसे पहला माउंट एवेरेस्ट फैशन रनवे जो कि 26 जनवरी, 2020 को कालापत्थर जो कि लगभग 5,340 मीटर्स की ऊंचाई पर है, वहां आयोजित किया गया था।

कौन कौन थे इसके आयोजन में शामिल  ? 

यह रनवे आर बी डायमंड, कासा स्टाइल के द्वारा आयोजित और नेपाल ट्यूरिज़्म बोर्ड और वीज़िट नेपाल 2020 द्वारा समर्थित किया गया था।

nepal fashion show

कथित तौर पर, सभी चीजों को सुनिश्चित करने के लिए और नियंत्रण रखने के लिए, 48 लोगों की एक टीम ने 18 जनवरी, 2020 को लुक्ला से कलापत्थर तक ट्रेकिंग शुरू की थी। अपनी यात्रा के दौरान, टीम ने यह भी सुनिश्चित किया कि वे सिर्फ बायो डिग्रेडेबल कपड़े, डिटर्जेंट, शैम्पू, और प्रदूषण को सीमित करने के लिए सौर प्रौद्योगिकी का उपयोग करेंगे। पूरी यात्रा को भी एक रियलिटी शो में बदल दिया गया है, जो इस साल अप्रैल और मई में टेलीकास्ट होगी।

जहाँ नेपाल, फ़िनलैंड, इटली, श्रीलंका, सिंगापुर और देशभर से मॉडल्स आये थे।

मिस यूनिवर्स श्रीलंका 2018 ओरनेला गुनसेकेरे भी फैशन शो का हिस्सा बनी। कथित तौर पर मॉडलस को दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई वाले रैंप तक पहुंचने के लिए 14 दिनों तक ट्रेक करना पड़ा।

क्या था इसका मुख्य उद्देश्य ?

nepal fashion show

इंडिया टुडे ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता बढ़ाने और टिकाऊ फैशन को बढ़ावा देने के लिए, नेपाल पर्यटन बोर्ड ने विभिन्न प्रायोजकों के सहयोग से पहला माउंट एवरेस्ट फैशन रनवे 5,340 मीटर (1, 7515 फीट) की ऊंचाई पर आयोजित किया गया था। यह रनवे कालापत्थर (यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है) जो एवेरेस्ट बेस कैंप पर हुआ था।

किन किन बातों का मुख्य ध्यान रखा गया ?

नेपाल पर्यटन बोर्ड द्वारा जारी किए गए एक प्रेस के विज्ञापन में बताया गया कि, “जो भी डीजाईनस, पैटर्न्स, और जो भी सामग्री फैशन शो के दौरान उपयोग की गई, सभी प्राकृतिक, और्गेनिक और नेपाली उत्पाद कासा से लाई गई थी। कपड़े नेपाली पश्मीना, फेल्ट और याक वूल से बने थे, जो सर्दियों में पहनने के लिए आदर्श वास्तु हैं।”

इस शो में बड़ी संख्या में भाग लेने वाले दुनिया भर के मॉडल देखे गए। खैर, यह वास्तव में फैशन शो के इतिहास में एक बड़ी उपलब्धि है। नेपाल पर्यटन बोर्ड से मिला समर्थन, इस शो को इतनी ऊंचाइयों पर आयोजित करना एक सराहनीय उपलब्धि है।

“नेपाल पर्यटन की छवि को सभी गतिविधियों के लिए एक गंतव्य के रूप में बढ़ावा दें।”

Facebook Comments