South African Funeral: किसी भी व्यक्ति की जब मौत हो जाती है तो उसके बारे में कहा जाता है कि यदि उसकी आखरी इच्छा पूरी कर दी जाए तो उसकी आत्मा को बड़ी शांति मिल जाती है। किसी मृतक व्यक्ति की अंतिम इच्छा को पूरी करने का एक अनोखा उदाहरण दक्षिण अफ्रीका के जोहांसबर्ग में बीते दिनों देखने के लिए मिला है। यहां एक अफ्रीकी नेता की जब मौत हो गई तो उन्हें किसी ताबूत के अंदर रखकर नहीं, बल्कि उन्हें बेहद प्रिय मर्सिडीज बेंज में रखकर दफनाया गया। उन्हें लिटाया नहीं गया, बल्कि कार की ड्राइविंग सीट पर बैठा दिया गया और उनके दोनों हाथ भी कार की स्टेरिंग पर ही रहे।

South African Funeral बहुत पसंद थी कार

south african leader funeral buried in mercedes benz
Zimbabwevoice

जिस नेता को मर्सिडीज बेंज के साथ दफनाया गया है, उनका नाम शेकेडे पित्सो है। वे यूनाइटेड डेमोक्रेटिक मूवमेंट के नेता रहे हैं। उनके बारे में बताया जाता है कि जब वे जीवित थे तो उन्हें अपनी मर्सिडीज बेंज बहुत ही पसंद थी। अपना अधिकतर वक्त वे इसी कार में बिताया करते थे। यहां तक कि वे यह भी चाहते थे कि जब उनकी मौत हो जाए तो उन्हें किसी ताबूत में रखकर नहीं बल्कि इसी मर्सिडीज बेंज के साथ दफनाया जाए। जब शेकेडे की मौत हो गई तो उसके बाद उनके परिवार वालों ने भी उनकी अंतिम इच्छा का सम्मान करने का फैसला लिया। ऐसे में जो मर्सिडीज बेंज केवल दो साल पहले ही खरीदी गई थी, उन्होंने यह निर्णय ले लिया कि वे शेकेडे के शव को इसी मर्सिडीज बेंज में रखकर दफनाएंगे। इस तरह से उन्हें कार के साथ दफनाकर परिवार वालों ने उनकी अंतिम इच्छा पूरी कर दी।

हुआ था घाटा

शेकेडे की बेटी सेफोरा के हवाले से कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि उनके पिता एक वक्त बहुत अमीर व्यापारी हुआ करते थे। उस वक्त उनके पास एक नहीं, बल्कि कई मर्सिडीज गाड़ी हुआ करती थी। बाद में उन्हें बिजनेस में एक बड़ा घाटा झेलना पड़ा। ऐसे में एक-एक करके उन्हें अपनी सभी मर्सिडीज कारों को बेच देना पड़ा। आखिरकार दो साल पहले उन्होंने सेकंड हैंड मर्सिडीज बेंज खरीदी थी, जिससे उन्हें बहुत लगाव था।

यह भी पढ़े OMG: इस देश के लोग खा रहे हैं ‘लाश का केक’

उमड़ी भारी भीड़

कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से दक्षिण अफ्रीका में भी लॉकडाउन है। फिर भी बड़ी संख्या में भीड़ इस अनोखे अंतिम संस्कार को देखने के लिए उमड़ पड़ी थी। पूरे देश के साथ दुनियाभर में अब इसकी चर्चा है और इससे जुड़ी तस्वीरें सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रही हैं।

Facebook Comments