6 Reasons of Weight Gain: आजकल के लोगों की दिनचर्या और उनकी जीवन शैली के साथ ही उनके खान पान का सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है। किसी भी काम को करने का निश्चित समय ना होना इसके साथ ही बाहर का जंक फूड और उल्टा सीधा खाना मोटापे की मुख्य वजह बन रहा है। ऑफिस में लोग घंटों एक जगह पर बैठकर काम करते हैं। वहीं घरों पर भी टीवी के सामने या फिर गेम खेलते हुए लोग एक ही जगह पर घंटो तक बैठे रहते हैं और उसी के साथ सेवन करते हैं जंक फूड का जिस वजह से आज के समय में अधिकतर लोग मोटापे के शिकार हैं। इसी के साथ सिर्फ खानपान ही नहीं बल्कि तनाव की वजह से भी आप मोटापे जैसी बीमारी का शिकार हो सकते हैं। बता दें कि मोटापे की वजह से आप कई सारी गंभीर बीमारियों का भी शिकार हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी सेहत के लिए अपने शरीर के मोटापे को बढ़ने ना दें।

कई लोग मोटे होने पर खाना खाना छोड़ देते हैं, लेकिन हम आपको बता दें ऐसा करने से आप पतले नहीं होते हैं, बल्कि आप और मोटे हो जाते हैं। इतना ही नहीं खाना ना खाने की वजह से आपकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है जिससे आप कमजोरी महसूस करते हैं। अपने शरीर के बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए खाना छोड़ने से बेहतर है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें जो आपको मोटापे का शिकार बनाती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं वो कारण जिनकी वजह से आप मोटापे का शिकार होते हैं।

ज्यादा खाना खाना

overeating
nmorg

मोटापा बढ़ने का एक जो सबसे प्रमुख कारण है वो है ज्यादा मात्रा में भोजन करना। अच्छा और टेस्टी खाने के चक्कर में लोग कई बार अपनी केपिसिटी से ज्यादा खा लेते हैं। ज्यादा मात्रा में भोजन करना वजन बढ़ने की मुख्य वजह है। इसी के साथ मिठाई और कुछ भारी खाघ पदार्थ भी वजन को बढ़ाते हैं। बता दें कि खाने में ज्यादा मीठा खाना भी आपके मोटापे को बढ़ाता है।

वसायुक्त भोजन

spicy food
guardian

इसी के साथ अपने खाने में उन चीजों का शामिल होना जिसमें फैट भरपूर मात्रा में हो। साथ ही अधिक मसालेदार और तला हुआ भोजन भी शरीर के वजन को बढ़ाता है। फास्ट फूड जैसे पिज्जा, बर्गर, नूडल्स ये सभी आपके मोटापे का प्रमुख कारण होते हैं।

आलस्य

factors affecting weight gain
mensxp

मोटापा बढ़ने का एक प्रमुख कारण है एक ही जगह पर घंटों तक बैठे रहना। जो लोग ऑफिस में काम करते हैं उनकी तो ये मजबूरी है लेकिन जो लोग घर में होते हुए भी आलस्य में पूरे दिन बेड पर या सोफे पर पड़े रहते हैं और बाहर जाकर या फिर घर में ही कोई एक्टिविटी नहीं करते हैं वो मोटापे का शिकार जल्दी होते हैं। जरूरी है कि आप कोई ना कोई फिजीकल एक्टिविटी करते रहें ताकि जो खाना आपने खाया है और उससे जो ऊर्जा मिली है वो खर्च भी हो।

नींद

sleeping
travelandleisure

कई लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है तो वहीं कुछ लोग कुछ ज्यादा ही सोते हैं। तो आपको बता दें कि ज्यादा सोना या फिर नींद का पूरा ना होना ये दोनों ही वजहें आपको मोटापे की ओर ले जाती हैं। सोने का एक निश्चित समय निर्धारित होता है। यदि आप इस समय से कम सोते हैं या फिर ज्यादा तो इन दोनों का ही असर आपकी सेहत पर पड़ता है और दोनों ही मामलों में आपके वजन में वृद्धि होती है।

रोग

thyroid
ourstyle

कई बार व्यक्ति कई ऐसी बीमारियों का शिकार हो जाता है जिस वजह से उसका वजन बढ़ने लगता है। थॉयराइड इन्हीं बीमारियों में से एक है। इसी के साथ महिलाओं में इन दिनों पीसीओडी की समस्या बहुत देखने को मिलती है। ऐसे में इन दोनों ही बीमारियों में पीड़ित व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है। तो आप भी यदि किसी ऐसी बीमारी से ग्रसित हैं तो डॉक्टर को दिखाएं और उनकी सलाह से दवाओं का सेवन करें।

दवाइयां

वहीं बीमारी में दवाइयों का सेवन करना भी मोटापे को बढ़ाता है। बता दें कि कई दवाइयां ऐसे केमिकल से मिलाकर बनी होती हैं जो आपके शरीर के वजन को बढ़ाती हैं। दवाइयों का ज्यादा मात्रा में सेवन और उनके केमिकल पर निर्भर करता है कि आपके शरीर का वजन बढ़ेगा कि नहीं।

आजकल की दिनचर्या को देखते हुए खुद को मोटापे का शिकार होने से बचाने के लिए जरूरी है कि आप उन सभी बातों का ध्यान रखें जो आपके वजन को बढ़ा रही हैं। अपने खाने के समय को निश्चित कर लें और इसके साथ ही आप कितना खाना कितनी मात्रा में खा रहे हैं इस बात का भी विशेष रूप से ध्यान रखें। इसी के साथ खुद को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से व्यायाम करें। यदि आप अपनी दिनचर्या और खान-पीन में सुधार करें तो आप इस गंभीर बीमारी से बच सकते हैं।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments