Apricot Benefits in Hindi: स्वस्थ रहना और अच्छा भोजन करना किसे नहीं पसंद होता है और ऐसे में अगर आपको कुछ बहुत ही अच्छा मिल जाए तो क्या कहने। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे फल के बारे में जिसके एक दो नहीं बल्कि इतने ढेर सारे फायदे हैं जिसके बारे में जानकर आप खुद भी हैरान रह जाएंगे। असल में हम बात कर रहे हैं खुबानी नाम के फल की जिसे अंग्रेजी भाषा में एप्रिकॉट के नाम से जाना जाता है। बताया जाता है कि इसकी पैदावार भारत और पाकिस्तान में बहुतायत में होती है, मगर आज तक इस बात पर संशय बना हुआ है कि आखिर इसकी उतप्प्ति हुई कहां से है। खैर, ये जानना फिलहाल उतना महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि यह जानना ज्यादा आवश्यक है कि इसके फायदे क्या-क्या हैं। तो चलिये हम आपको बताते हैं बीज युक्त फल खुबानी के बारे में और साथ ही आपको इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बातें भी बताएंगे।

विटामिन-सी से भरपूर होता है खुबानी

सबसे पहले तो आप यह जान लीजिये कि खुबानी जिसे कई जगहों पर एप्रिकॉट के नाम से भी जाना जाता है, यह एक स्वादिष्ट और खट्टा-मीठा सा लगने वाला फल होता है। इसमें हमारे शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। आपको इस बात की जानकारी देते चलें कि खुबानी फाइबर का अच्छा स्रोत है। खुबानी खाने से त्वचा अच्छी होती है साथ ही इससे ह्रदय मजबूत बनता है तथा इसके अलावा डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों मेंय ह बेहद ही लाभदायक होता है। चूंकि खुबानी Vitamin C से भरपूर होता है और ऐसे में यह हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। एक कप कटी खुबानी खाने से 60 फीसदी तक विटामिन-ए की कमी को पूरा किया जा सकता है।

Apricot Benefits
draxe

इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि खुबानी में विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन-ई और नियासिन भी भरपूर महत्वपूर्ण मात्रा में पाया जाता है। विटामिन के अलावा इसमें खनिज सामग्री भी होती है जैसे पोटेशियम, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम और फास्फोरस। खुबानी आहार फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत हैं। इसे विभिन्न कॉस्मेटिक्स में उपयोग किया जाता है।

कई सारे गुणों से भरपूर यह फल भारत के अलग-अलग पहाड़ी जगहों जैसे कश्मीर, हिमाचल प्रदेश आदि क्षेत्रों में उगाया जाता है। खुबानी का छिलका मुलायम और हल्का खुरदरा होता है। इसकी पतली बाहरी त्वचा के नीचे एक नरम, टैंगी गूदा होता है। आमतौर पर खुबानी पीला या नारंगी रंग का होता है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि खुबानी के पेड़ की लंबाई लगभग 8 से 12 मीटर तक होती है और तो और इसके पेड़ की टहनियां और पत्ते घने फैले हुए होते हैं।

खुबानी के 4 महत्वपूर्ण फायदे [Khubani in Hindi]

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

सबसे पहले तो आप यह जान लीजिए कि खुबानी में एंटीऑक्सीडेंट्स की कोई कमी नहीं होती और ऐसे में जब भी कभी आप इसका सेवन करते हैं तो इसे खाने से बॉडी के फंक्शंस और बेहतर होते हैं। आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होता है जिससे शरीर में मौजूद सभी टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इसके सेवन से आपका इन्यून सिस्टम भी इम्प्रूव होता है।

त्वचा सौंदर्य में बढ़ावा [Apricot Benefits for Skin in Hindi]

apricot benefits for skin

चूंकि खुबानी गर्मियों के मौसम का फल है और ऐसे में जब भी आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आपकी त्व‍चा में निखार आता है। कई सारे गुणों से भरपूर इस फल के सेवन से कील, मुंहासे, त्वचा संक्रमण इत्यादि की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि खुबानी के इस्तेमाल से आज के समय में कई सारे सौंदर्य उत्पाद भी बनाए जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता।

खून की कमी करता है पूरा

बताना चाहेंगे कि जो लोग अक्सर खून की कमी से परेशान रहते हैं उन्हें नियमित रूप से अपने रोजाना के आहार में खुबानी को शामिल करना चाहिए। इसमें एक ऐसा आयरन पाया जाता है जो शरीर में धीरे-धीरे बढ़ते जाता है और फायदा पहुंचाता है।

विटामिन, खनिज पदार्थों का बेहतर स्रोत [Apricot Benefits for Health]

खुबानी का रस अक्सर बुखार से पीड़ित रोगियों को दिया जाता है क्योंकि यह शरीर को आवश्यक विटामिन, खनिज, कैलोरी और पानी प्रदान करता है। जबकि विभिन्न प्रणालियों और अंगों का डिटॉक्सिफिकेशन करता है, जो कि  किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ रखने में काफी ज्यादा सहायक होता है।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments