पेड़ पौधों से हर किसी को प्यार होता है। ये हमें जीवन तो देते ही हैं साथ ही हमारे चित को शांत रखने के साथ-साथ रखते हैं हमें टेंशन फ्री भी। तभी तो आज के दौर में इनके महत्व को जानते हुए अब लोग केवल घरों के बाहर ही नहीं बल्कि घरों के अंदर भी पौधे लगाते हैं। ये सिर्फ आपके तनाव को ही दूर नहीं करते बल्कि आपकी नींद को भी और बेहतर बनाने में अपना योगदान देते हैं। तो आज हम कुछ ऐसे पौधों की जानकारी आपके लिए लाएं हैं जिन्हे अगर आप अपने बेडरूम में लगाएंगे तो आपको मिलेगी सुकून भरी नींद और आप में होगा सकारात्मकता का संचार।  

घर के अंदर लगाएं ये ऑक्सीजन देने वाले पौधे (Bedroom Plants for Oxygen)

1.चमेली तका पौधा(Jasmine Plant)

Bedroom Plants Ideas
Natural Living Ideas

चमेली के फूलों की खूशबू से आप सभी वाकिफ होंगे। इनकी महक पूरे वातावरण को ही महका देती है और कराती है कुछ अलग अहसास। वही एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि चमेली के फूलों की महक अच्छी नींद में भी सहायक है। ये इंसान को अच्छे से सोने में मदद तो करता ही है साथ ही ये मूड स्विंग को भी ठीक रखता है।

2. लैवेंडर(Lavender)

bedroom plants ideas
Bob Vila

लैवेंडर ऑयल के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इसके अलावा भी लैवेंडर का इस्तेमाल साबुन, शैंपू, परफ्यूम बनाने में भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये एक ऐसा पौधा है जो आपके दिमाग को भी सुकून पहुंचाता है? जी हां…दरअसल लैवेंडर में एंटीसेप्टिक और दर्द दूर करने वाला फैक्टर होता है इसलिए इसके तेल को बेचैनी और थकावट दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर आप लैवेंडर के पौधे को अपने बेडरूम या घर के भीतर कहीं भी रखेंगे तो ये घर को महकाने के साथ साथ आपके मन को भी शांत रखेगा जिससे आपको अच्छी नींद आएगी।

3.गार्डेनिया (Gardenia)

bedroom plants ideas
YouTube

गार्डेेनिया खासतौर से विदेशी फूल है जो आपके कमरे को तो खूब महकाएगा ही, साथ ही आपको देगा आराम भरी नींद। इस फूल की खुशबू इतनी तेज़ होती है कि इसे देखने से पहले ही आप इसकी खुशबू को महसूस कर पाएंगे। वही ये फूल रूम फ्रेशनर का पूरा काम करते हैं।

4.स्नेक प्लांट (Snake Plant)

bedroom plants ideas
ChiliPad

स्नेक प्लांट भी इनडोर प्लांट है जो घर के अंदर मौजूद किसी भी तरह के प्रदूषण को सोखने की क्षमता रखता है। जिससे फायदा ये होता है कि आपको घर के भीतर पूरी तरह से शुद्ध वायु मिलती है। वहीं एक और खासियत इस पौधे को खास बनाती है वो ये कि जब रात को सभी पौधे नाइट्रोजन या कार्बन डाईऑक्साइड बाहर फेंकते हैं तो ये पौधा ऑक्सीजन बाहर फेंकता है। इसलिए इस पौधे को घर में लगाने के कई फायदे हैं।

5.एलोवेरा(Aloevera)

bedroom plants ideas
Natural Living Ideas

एलोवेरा के पौधे को शुद्ध माना गया है क्योंकि ये घर में आपको शुद्धता का ही अहसास कराता है। काफी सारे औषधीय गुणों से भरपूर ये पौधा आपकी त्वचा के लिए तो लाभदायक है ही, साथ ही अगर बेडरूम में इसे लगाए तो ये एयर प्यूरीफिकेशन का काम भी करता है। जिससे आपको ताज़ी हवा का अहसास होता है।

Facebook Comments