Benefits of Nutmeg: अगर खाने की बात की जाए तो इंडियन फूड से बेहतर और क्या होगा। भिन्न-भिन्न प्रकार के मसाले, अलग अलग रीज़न के खाने में पड़कर उसके स्वाद को दुगना कर देते हैं। उन्हीं मसालों में से एक है जायफल (Nutmeg)। जो न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि औषधीय गुणों से भी भरपूर है। चलिए, पहले आपको बताते हैं कि जायफल है क्या?

ये बात बहुत कम लोग जानते होंगे कि जायफल के पेड़ से दो तरह के मसाले मिलते हैं जायफल और जावित्री। इसमें मिरिस्टिका के बीज को जायफल कहा जाता है। वहीं, बीज को ढकने वाले हिस्से को जावित्री कहते हैं। स्वास्थ्य के नज़रिए से दोनों के ही अलग-अलग फायदे हैं लेकिन आज हम आपको जायफल के गुणों की जानकारी देंगे।

कैसे इस्तेमाल करें जायफल (Uses Of Nutmeg)

चैन से सोना है तो खाएं जायफल

benefits of nutmeg
daily hunt

जी हां…अगर आपको नींद न आने की बीमारी है। या आप सोते तो हैं लेकिन ठीक से आपको नींद नहीं आती तो आपको जायफल का सेवन करने से काफी फायदा होगा। अनिद्रा की समस्या से निज़ात दिलाने में जायफल विशेष रूप से लाभदायक है। अगर आप रोज़ाना सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में चुटकी भर जायफल मिलाकर पीएंगे तो आपका अच्छी नींद आएगी।

डाइजेस्टिव सिस्टव को स्ट्रॉन्ग बनाता है जायफल

benefits of nutmeg

अगर आप अपने पाचन तंत्र को मजबूत रखना चाहते हैं तो जायफल का सेवन आप नियमित रूप से करें। अगर आप घर से बाहर रहते हैं जिससे आपको बाहर का तला भुना या मसालेदार खाना ही खाना पड़ता है तो आपको एसिडिटी की समस्या होना आम बात हैं ऐसे में आप रोज़ाना दवाओं का सेवन करके और परेशान हो सकते हैं। लिहाज़ा जायफल का सेवन करेंगे तो एसिडिटी की समस्या व तमाम तरह की दवाओं से आप बचे रहेंगे।

जोड़ों व मांसपेशियों के दर्द में दिलाए आराम

benefits of nutmeg

अगर आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द बना रहता है तो जायफल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेंटरी और इसके औषधीय गुण आपका इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। आप इसके लिए जायफल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे मालिश करने से आपको काफी आराम पहुंचता है।

कैंसर के ख़तरे को करता है कम

ऐसा भी माना जाता है कि जायफल के सेवन से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। आजकल कैंसर जैसी ख़तरनाक बीमारी आम हो गई है। ऐसे में इससे बचाव बेहद जरूरी है। जायफल का एसेंशियल ऑयल एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य कर सकता है जिससे पेट के कैंसर से बचाव हो सकता है।

डायबिटीज़ में भी राहत देता है जायफल

आजकल हर दूसरे इंसान को डायबिटीज की समस्या सुनने को मिलती है। बच्चे हों या बड़े हर कोई इस बीमारी से जूझ रहा है। लिहाज़ा इसमें आराम पाने के लिए भी जायफल का सेवन किया जा सकता है। जायफल को ट्राइटेरपेन (triterpenes) का समृद्ध स्रोत माना गया है जिसमें एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं। यानि इसके सेवन से आप डायबिटीज़ से छुटकारा पाा सकते हैं।

आंखों का ध्यान रखता है जायफल

benefits of nutmeg
maalaimalar

आंखें भगवान का सबसे खूबसूरत और नाज़ुक तोहफा है लिहाज़ा इस तोहफे को ध्यान से संभालकर रखना बेहद जरूरी है। अगर किसी को आंख से संबंधित किसी भी तरह की तकलीफ है तो जायफल का सेवन करने से तमाम दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है जायफल

अगर आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता सही नहीं है तो आपको तमाम तरह की बीमारियां घेर सकती हैं। ऐसे में जायफल के सेवन से आप अपनी इम्यून पावर बढ़ा सकते हैं। इसमें विटामिन-ए, सी व ई जैसे कई पौष्टिक तत्व हैं, जो इम्युनिटी को बढ़ाते हैं। यानि अगर आप जायफल का सेवन रोज़ाना करेंगे तो आप जल्दी जल्दी बीमार नहीं होंगे।

पिंपल को दूर करें जायफल

टीनेजर्स की सबसे बड़ी समस्या हैं पिंपल…जिससे हर कोई बेहत परेशान रहता है। लेकिन जायफल आपकी इस समस्या को भी दूर कर सकता है। जायफल का पाउडर व शहद का पेस्ट बनाकर लगाने से आप कील मुंहासों की समस्या से निज़ात पा सकते हैं। जायफल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जिससे स्किन संबंधी बीमारियों से काफी राहत मिलती है।

तो है ना जायफल कमाल की चीज़….अगर अब तक इसके सेवन से आप कर रहे थे परहेज़ तो अब इसके फायदे जानकर आप ऐसा दोबारा नहीं करेंगे।

Facebook Comments