Best Hair Oil: जिस तरह से हमारी खूबसूरती और हमारे आकर्षण का पैमाना हमारे चेहरे की बनावट, आंखों की धार, नैन-नक्श आदि देख कर तय किया जाता है, ठीक उसी प्रकार हमारे सिर के बाल भी हमारे व्यक्तित्व का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। बालों से हमारी पर्सनालिटी को एक अलग तरह का प्रभाव मिलता है और इसका असर आप उस जगह पर बेहतर तरह से देख सकते हैं जहां कहीं आपको किसी तरह की प्रजेंटेशन आदि देनी होती है। देखा जाये तो किसी के सिर पर ज्यादा घने बाल होते हैं तो किसी के कम घने। हालांकि, एक वक़्त के बाद हर किसी के बाल कम होने लगते हैं, मगर कम उम्र में ही बालों का कम होना या फिर झड़ना निश्चित रूप से एक चिंता का विषय है।

बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाये रखने के लिए बेहद आवश्यक है कि उनका बराबर ध्यान रखा जाये। ठीक वैसे ही जैसा कि हम अपनी सेहत का ध्यान रखते हैं और आमतौर पर बाल अच्छे और घने बने रहें इसके लिए बालों में तेल लगाना बहुत ही आवश्यक माना गया है। तेल लगाने से ना सिर्फ हमारे बालों में चमक आती है बल्कि टूटे हुए बालों की मरम्मत भी होती है और इस तरह से हमारे बाल भी समय से पहले हमारा साथ नहीं छोड़ते और हमारे व्यक्तित्व में भी किसी तरह की कोई कमी नहीं आती। तो चलिए जानते हैं बालों की बेहतर सेहत के लिए हमें किस तरह के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए जो सबसे बेहतर माने जाते हैं।

बालों के लिए सबसे बेस्ट हेयर ऑयल

वैसे तो बाजार में एक दो नहीं बल्कि दसों ऐसे उत्पाद मिल जायेंगे जो बालों की सुरक्षा और उनके बढ़ने की गारंटी देते हैं मगर हम आपको केवल उन्हीं तेल उत्पादों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके बाल स्वस्थ, मजबूत और घने होंगे।

बायोटिक बायो भृंगराज थेरेपेटिक ऑयल फॉर फॉलिंग हेयर

biotique hair oil
stylecraze

बायोटिक का बायो भृंगराज थेरेपेटिक ऑयल फॉर फॉलिंग हेयर आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। बता दें कि यह तेल, नारियल के तेल और बकरी के दूध के साथ-साथ अन्य कई खास जड़ी-बूटियों जैसे शुद्ध भृंगराज, टेसू, आंवला व मुलेठी को मिलाकर बनाया गया है। इसमें मौजूद जड़ी-बूटियां तेजी से बाल झड़ने की समस्या और बालों से जुड़े अन्य परेशानियों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। यह बालों में सुधार करता है, स्कैल्प को स्वस्थ बनाता है, नए बालों के विकास को बढ़ावा देता है और वक्त से पहले बालों को सफेद होने से भी बचाता है।

पैराशूट एडवांस्ड कोकोनट हेयर ऑयल

parachute hair oil
amazon

नारियल तेल का नाम तो हम सभी ने सुना ही होगा और इससे तक़रीबन हम सभी बेहतर वाकिफ भी होंगे क्योंकि हम में से कई लोग यही तेल लगाकर बड़े हुए हैं। ये सभी जानते हैं कि पैराशूट हेयर ऑयल हमारे बालों को लम्बा, घना और मज़बूत बनाता है। ये बालों के फॉलिकल्स को मज़बूती देता है और उन्हें जड़ से पोषण देता है। पैराशूट हेयर ऑयल की अपनी ही भीनी खुशबू होती है क्योंकि उसमें चम्पा का एक्स्ट्रैक्ट्स होता है।

खादी हेयर ऑयल (नैचुरल हिना एंड रोजमेरी हर्बल)

khadi hair oil
snapdeal

बता दें कि खादी के नैचुरल हिना एंड रोजमेरी हर्बल हेयर ऑयल बाल बढ़ाने और उनकी अच्छी देखभाल के लिए एक बेहतरीन तेल है। इस तेल में हिना और रोजमेरी शामिल हैं, जो सूजन, जलन की समस्या को दूर कर आपके स्कैल्प को आराम देने में मदद कर सकता है। साथ ही यह पौष्टिक तेल बालों को घना करने और पतले बालों में सुधार करने का काम भी कर सकता है। यह बालों के विकास और बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने के साथ-साथ बेजान बालों में नई चमक लाता है।

लोरियल पेरिस हेक्स 6 ऑयल

loreal hex6 oil
amazon

लोरियल कंपनी का यह हेयर आयल कोई सामान्य हेयर ऑयल नहीं है। यह पूरे 6 तेलों के एक्स्ट्रैक्ट्स से बना हुआ तेल है। जोजोबा, कैमेलिना, कोकोनट, आरगन, ऑलिव और आलमंड इन सभी के मिश्रण से मिल कर बना यह शानदार हेयर ऑयल आपके बालों को बनाएंगे रेशमी और मज़बूत।

लोटस हर्बल केरा वेदा

lotus herbal hair oil
amazon

बताना चाहेंगे कि यदि आपको अपने बालों की काफी ज्यादा फ़िक्र है और ऐसे में आप कुछ बहुत ही अच्छा सा और बेस्ट हेयर ऑयल तलाश कर रहे हैं तो ऐसे में आपके लिए यह जान लेना बहुत ही ज़रूरी है कि लोटस कंपनी का यह तेल आपके बहुत काम का है। बता दें कि इस तेल का इस्तेमाल ना सिर्फ आपके बालों का ख्याल रखने के लिए किया जाता है बल्कि इसके साथ-साथ यह माइग्रेन के चांसेज़ भी कम करता है ताकि आप एक अच्छी नींद ले सके। अगर आपको गॉर्जियस बाल पसंद हैं तो हफ्ते में 2-3 बार इसकी चंपी ज़रूर लें। निश्चित रूप से आपको फर्क नज़र आएगा।

केश किंग स्कैल्प एंड हेयर आयुर्वेदिक मेडिसिनल ऑयल

kesh king hair oil
reviewsxp

टीवी पर, अखबारों में और अन्य कई जगहों पर आपने इस हेयर ऑयल का विज्ञापन कई बार देखा होगा। आपको बता दें कि जितना ज्यादा इसका प्रचार किया जाता है इसके फायदे भी उतने हैं। इस तेल को चरक संहिता, पंचकर्म और सिद्ध चिकित्सा जैसे आयुर्वेदिक ग्रंथों में दिए गए सिद्धांतों के अनुसार तैयार किया गया है। इसमें मौजूद ब्राह्मी और भृंगराज जैसे तत्व सिर दर्द और नींद के इलाज में भी मदद करते हैं। यह बालों की कई समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, रूसी और रूखेपन से छुटकारा दिलाने में काफी ज्यादा मददगार होता है। यह तेल विशेष रूप से तिल के तेल में पकी हुई 21 कीमती जड़ी-बूटियों से तैयार किया जाता है। यह पूरी तरह से प्राकृतिक फॉर्मूला है, जो बालों के पुनर्विकास में मदद करता है, जड़ों को स्वस्थ बनाता है, जिससे बाल मजबूत और घने होते हैं।

हिमालय हर्बल्स एंटी-हेयर फॉल हेयर ऑयल

himalaya hair oil
spenlo

प्रोटीन के गुणों से भरपूर हेयर ऑयल कंपनियों के बीच अच्छी खासी पहचान बना चुका हिमालय ब्रांड का यह हेयर ऑयल विशेष रूप से टूटते, बेजान और डैमेज बालों के लिए ही तैयार किया गया है। यह तेल भृंगराज और आमला के गुणों से भरपूर है, जो जड़ों को मजबूत कर बालों को टूटने से रोकता है और उन्हें स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

पतंजलि केश कांति तेल

patanjli hair oil
makeupandbeauty

पिछले कुछ समय से बाबा रामदेव व्यापार क्षेत्र में भी काफी आगे बढ़ चुके हैं और ऐसे में बाबा जी के बहुत सारे उत्पादों ने देखते ही देखते बाजार में अपनी गुणवत्ता की वजह से अच्छी पकड़ बना ली है। आंवला, नीम, भृंगराज, मेहंदी, हल्दी, तिल और कई अन्य हर्बल तत्वों से बना यह तेल हमारे बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। इसके नियमित प्रयोग से बाल लंबे होते हैं तथा बालों का टूटना कम होता है। इतना ही नहीं यह आपके स्कैल्प को साफ रखकर किसी भी तरह के फंगल संक्रमण से बचाव कर सकता है। इसके बेहतर परिणाम के लिए इसे रात को बालों के जड़ों में अच्छे से लगाकर सोएं और अगले दिन ल्का शैम्पू कर के धो लें। इसका असर आपको कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।  

Facebook Comments