Bridal Hairstyle Tips: हर इंसान की लाइफ में शादी बहुत महत्वपूर्ण दिन होता है और इस दिन दुल्हा के साथ-साथ दुल्हन भी परफेक्ट दिखना चाहती है। शादी समाज का सबसे सुखद और अहम पल होता है मगर सबसे ज्यादा टेंशन में लड़कियां रहती हैं फिर वो शादी में शामिल होने वाली आम लड़कियां हो या फिर खुद दुल्हन हो। हर किसी को खूबसूरत दिखना होता है और सबसे अहम होता है Hairstyle जिसे बनाने के लिए लड़कियां एक दिन पहले से ही तैयारी करने लगती हैं। फिर भी अगर जरा सी भी भूल हो जाए तो सारी हेयरस्टाइल का सत्यानाश हो जाता है।

परफेक्ट Hairstyle के लिए ना करें ये काम [5 Tips Best Bridal Hairstyle]

शादी हर किसी के जीवन का अहम दिन होता है और हर लड़की इस दिन ऊपर से नीचे तक परफेक्ट दिखना चाहती है। दुल्हन को कपड़े से लेकर बालों की हेयरस्टाइल का खास ध्यान रखना होता है और हर चीज को सोच-समझकर चुनना होता है। सिर्फ हेयरस्टाइल की बात करें तो ये आपको शादी के पहले तय करना होता है कि आपको कौन सा हेयरस्टाइल रखना है और उसी के हिसाब से शादी के दिन बालों के लिए स्पा करवा लेना चाहिए। इसी तरह होने वाली दुल्हन को अपने बालों को लेकर कई चीजों का ख्याल रखना चाहिए तो चलिए बताते हैं बालों से जुड़ी ऐसी 5 गलतियां जिसे हर दुल्हन को करने से बचना चाहिए।

1) शादी वाले दिन नहीं धोएं बाल

dont wash hair on wedding day
Independent

बहुत सी लड़कियां शादी वाले दिन ही बालों को धुलती हैं लेकिन ऐसा करने से आपको बचना चाहिए। शादी के दिन बाल धोना एक बडी गलती हो सकती है क्योंकि बाल धुलने के बाद आपकी मनपसंद हेयरस्टाइल का बनना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इस बात का ख्याल रखें कि शादी वाले दिन बालों को भूलकर भी शैंपू नहीं करें और अगर किसी परंपरागत रीति-रिवाजों के समय आपके बाल खराब भी हो जाएं तो ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करना सही रहता है। इससे आपके बाल ऑयल फ्री रहेंगे और साफ भी लगेंगे।

2) 15 दिन पहले बालों में करवाएं कलर

dying hair
Youngisthan

अगर आपकी मनपसंद हेयरस्टाइल के हिसाब से कलर जरूरी है तो इसे आपको शादी के 15 दिन पहले करना चाहिए। इसके साथ ही इस बात का ख्याल रखें कि कलर करवाने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं जो पहले ही पता चल जाएं तो सही है। हाइलाइट्स या बैलेंस ट्रीटमेंट्स का चयन करके आप अपने बालों को रंगना पसंद करते हैं तो 15 दिन पहले ये सब करे। इसके साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि अगर आप बालों की रिबोन्डिंग या कोई नये लुक को अपनाना चाहते हैं तो इसके लिए भी समय लेना सही रहेगा। शादी वाले दिन या इससे एक हफ्ते पहले इस तरह के कोई काम ना कराएं जिससे बालों को नुकसान हो।

3) अपने हेयरस्टाइल के लिए चुने सही फूल

use flowers on hairstyle
Youtube

अनुष्का शर्मा ने अपने ब्राइडल हेयरस्टाइल में गुलाबों को चुना था और तब से दुल्हनों को ऐसा हेयरस्टाइल चाहिए होता है। अगर आप अपने बालों में फूलों का उपयोग करते हैं तो एक फूलवाले से बात करें और पहले से फूलों का इंतजाम करवा लें। बालों के लिए फूलों को चुनते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि जो फूल दिन की रोशनी या रात की रौशनी में मुरझा जाएं ऐसे फूलों को बिल्कुल ना चुनें। इसके साथ ही अपने फूलों को फ्रिज में स्टोर करके रख लें जिससे वे ताजा दिखते रहें और जब आपका हेयरस्टाइल बनाया जाए तब तक उसे बाहर ना निकालें। जब लगाना हो तभी फूलों को निकालें और लगा लें।

4) हैवी लेयर्स वाले हेयर कटिंग से बचें

heavy layer hairstyle
Therighthairstyles

एक दुल्हन को ये बात हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि वो अपने बालों को सभी कटिंग्स के लिए इजाजत नहीं दें। सबसे बड़ी बात कि शादी के पहले जो भी कटिंग आप करवाती हैं उसमें हैवी लेयर्स वाले हेयर स्टाइल बिल्कुल नहीं हो। इस तरह के हेयरस्टाइल के कारण आपके बालों का बन या चोटी बनने से परेशानी हो सकती है। इस तरह के हेयर कटिंग्स के कारण बालों में फ्रिंजेस बन जाते हैं जो कभी-कभी शादी वाले लुक पर अच्छे नहीं लगते हैं। इसके अलावा इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि शादी के दिन अपने बालों के साथ कुछ भी नया नहीं करें जिससे आपका वेडिंग लुक बिगड़ जाए।

5) पहले से तय कर लें हेयरस्टाइल

शादी के एक-दो दिन पहले ही अपना हेयरस्टाइल तय कर लेना चाहिए। शादी के दिन आप अपने लहंगे और साड़ी के साथ बालों की देखभाल कैसे करेंगी। इसके साथ ही आपको कोशिश करनी चाहिए कि शादी वाले दिन आप अपने वेडिंग लुक को पूरी तरह से परफेक्ट कैसे बनाएं। इसी दौरान आप तय कर लें कि आप अपनी साड़ी या लहंगे के साथ किस तरह का हेयरस्टाइल रखना पसंद करेंगी। आप बाल खुले रखेंगी या जुड़ा बनवाएंगी या फिर फूलों से सजवाएंगी या कुछ और भी करेंगी। जो भी आपके मन में हो वैसी हेयरस्टाइल एक या दो दिन पहले जरूर तय कर लें।

Facebook Comments