Car Care Tips for Winter: सर्दियों के आते ही कार स्टार्ट होने की समस्या भी नज़र आने लगती है। लोग बार-बार कार को स्टार्ट करने की कोशिश करते हैं, लाख तरीके आज़माते हैं लेकिन फिर भी सफलता हाथ नहीं लगती है। कई बार कार चलते-चलते बंद भी पड़ जाती है जिसे फिर स्टार्ट करना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में लोगों की परेशानियां काफी बढ़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी ज़रूरी टिप्स देने जा रहे हैं जिनसे आपको इस समस्या से दो चार होना नहीं पड़ेगा और ये सर्दी कार बंद पड़ने की समस्या से आप बचे रहेंगे।

कार के स्विच का रखें ध्यान (How to Start a Car in Cold Weather)

इस बात का हमेशा ध्या रखें कि जब भी कार को पार्क करें तो कार के सभी स्विच बंद रहें। क्योंकि कार की लाइट ऑन छुटने पर या कोई और स्विच ऑन रहने से सुबह तक सारी बैटरी डाउन हो जाती है। जिससे अगली सुबह गाड़ी स्टार्ट करने में दिक्कत आती है। ये जानकारी सिर्फ सर्दियों के लिए ही नहीं है बल्कि हर मौसम में इस बात का ध्यान रखना ही चाहिए।

स्टार्ट करने से पहले भी ऑफ रखें स्विच

वहीं सिर्फ रात भर ही नहीं बल्कि जब आप कार को स्टार्ट करें तब भी कार में मौजूद सभी अप्लाएंसेस बंद हीं रखें। इन अप्लाएंसेस में कार हीटर, फैन, वाइपर, हेड लाइट, टेल लाइट, म्यूजिक सिस्टम शामिल है। क्योंकि अगर ये ऑन रहेंगे तो बैटरी पर ज्यादा भार पड़ेगा।

car-care-tips-for-winter
patrika

बार-बार ना लगाए सेल्फ

इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर गाड़ी स्टार्ट नहीं हो रही है तो बार-बार चाबी ना घुमाएं, बल्कि स्टार्ट ना होने पर थोड़ी देर का ब्रेक लें। 4-5 मिनट का ब्रेक देने के बाद दोबारा कोशिश करें। ऐसा इसलिए क्योंकि शुरूआत में स्टार्टर मोटर ज्यादा करंट खींचती है और हो सकता है कि ठंज में पहली बार में बैटरी उतना करंट न दे पाए। ऐसे में अगर बार-बार सेल्फ लगाएंगे तो बैटरी डाउन हो सकती है।

जंप स्टार्ट का ले सकते हैं सहारा

वहीं अगर बार-बार स्टार्ट होने पर भी आपको कोई फायदा नहीं हो रहा है। आपकी कार स्टार्ट नहीं हो रही है तो ऐसे में दूसरी बैटरी लगाकर या दूसरी कार की बैटरी के कनेक्शन से कार को स्टार्ट करने की कोशिश की जा सकती है। इससे आपकी कार स्टार्ट हो सकती है।

बैटरी के टर्मिनल्स रखें साफ

कार रखने वाले हर शख्स को ये ध्यान रखना चाहिए कि बैटरी के दोनों टर्मिनल्स हमेशा साफ रखें या ग्रीस लगा लें ताकि उसपर जंग न पड़े। क्योंकि कई बार गाड़ी स्टार्ट ना होने का कारण बैटरी के आसपास गंदगी का जमा होना भी होता है।

car-care-tips-for-winter
state farm

सर्दियों से पहले करा लें सर्विसिंग

कार स्टार्ट ना होने की समस्या सबसे ज्यादा सर्दियों में ही देखने को मिलती है। खासतौर से ये समस्या उन गाड़ियों में होती है जिसके मेंटेनेंस पर ध्यान नहीं दिया जाता है। ऐसे में कार स्टार्ट न होने की समस्या से बचने के लिए एक तरीका ये है कि आप ठंड से पहले ही सर्विसिंग ज़रूर करा लें।

फ्यूल टैंक को रखें फुल

सर्दियों के मौसम में ठंड के कारण फ्यूल पंप में पानी जमा हो जता है। ऐसे में यदि कार की फ्यूल टंकी फुल रहेगी तो गाड़ी कभी बंद नहीं होगी। इसलिए ठंड के मौसम में कार में फ्यूल फुल रखें। आप इस समस्या से बचे रहेंगे।

कमज़ोर होने पर बदल दें बैटरी

सर्दियों में बैटरी की परफॉरमेंस पर गर्मियों के मुकाबले ज्यादा प्रभाव पड़ता है। परफॉर्मेंस कम हो जाती है। ऐसे में अगर आपकी बैटरी पहले से ही कमज़ोर है या ज्यादा लोड नहीं ले पाती तो उसे बदल दें। वरना आपकी प्रोबल्म कम होने की बजाय बढ़ती ही जाएगी

Facebook Comments