Ayush Ministry Self Care Guidelines: दुनिया भर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इससे बचाव के लिए कुछ निर्देश जारी किए थे। इन निर्देशों का पालन करता दुनिया कर हर व्यक्ति दिख रहा है। इस खतरनाक वायरस ने काफी लोगों को अभी तक अपनी चपेट में ले लिया है। चीन से लेकर इटली और अमेरिका तक में हज़ारों लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी अभी तक इस वायरस की वजह से बीस लोगों की मौत हो चुकी है और लॉकडाउन के वाबजूद भी कोरोना से पीड़ितों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती नजर आ रही है। इस बीच आयुष मंत्रालय ने इस वायरस से बचाव के लिए कुछ विशेष निर्देश जारी किए हैं। आइये जानते हैं आयुष मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों में क्या है ख़ास।

आयुष मंत्रालय ने इम्युनिटी बूस्ट करने पर ज्यादा जोर डाला है (Ayush Ministry Self Care Guidelines)

covid 19 yoga to turmeric milk ayush ministry self care guidelines
krishijagran

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी किए गए निर्देशों में इस बात का साफ़ तौर पर ज़िक्र किया गया है कि, कोरोना वायरस आपके इम्मून सिस्टम पर प्रभाव डालता है। यदि आपका इम्मून सिस्टम कमजोर है तो आप कोरोना की चपेट में जल्दी आ सकते हैं। इसलिए इस दौरान इम्मून सिस्टम को मजबूत रखने पर ज्यादा ध्यान दिया जाना चाहिए। बता दें कि, आयुष मंत्रालय ने भी कोरोना से बचाव के लिए जारी अपने निर्देशों में विशेष रूप से इम्युनिटी को बूस्ट करने पर जोर दिया है। अपने जारी बयानों में भी आयुष मंत्रालय ने कहा है कि, एक अच्छी सेहत के लिए इम्मून सिस्टम का मजबूत होना बेहद आवश्यक है।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए जारी किये ये दिशा निर्देश

देश भर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभावों को देखते हुए आयुष मंत्रालय ने जारी अपने निर्देशों में कोरोना से बचाव के लिए लोगों को रोजाना दिन भर में कम से कम दस से बारह ग्लास गर्म पानी पीने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही हर दिन कम से कम आधे घंटे योग, मैडिटेशन और कार्डियो एक्सरसाइज आदि करने की सलाह दी है। आयुष मंत्रालय ने जारी अपने बयानों में कहा है कि, इस समय लोगों को खाना पकाने में ज्यादा से ज्यादा हल्दी, धनिया और जीरा का उपयोग करना चाहिए। ये सभी मसाले रोग प्रतिरोधक माने जाते हैं, इसलिए शरीर में इनका होना आवश्यक है।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन नियमों का जरूर करें पालन

इम्मून सिस्टम को मजबूत करने के लिए इस दौरान लोगों को विशेष रूप से सुबह खाली पेट दो चम्मच च्यवनप्राश खाने की भी सलाह दी है। इसके साथ ही कोरोना वायरस से बचाव के लिए दिन में दो से तीन बार तुलसी, अदरक और दालचीनी की चाय पीने की भी सलाह दी गई है। रात को सोते समय आप एक ग्लास दूध में हल्दी और अजवायन मिलाकर भी पी सकते हैं। ये इम्युनिटी बूस्टर का काम करने के साथ ही साथ आपको कोरोना के प्रभाव से भी बचाने में मददगार साबित हो सकता है। खांसी और गले में दर्द होने की स्थिति में गर्म पानी में पुदीना की पत्तियां डालकर उससे गार्गिल करने से लाभ मिल सकता है।

Facebook Comments