Decorate Home: आम दिनों में जब लोग अपने-अपने कामों में व्यस्त रहते हैं तो उनके पास चाहे कितनी भी क्रिएटिविटी क्यों ना हो, इस क्रिएटिविटी को दिखाने का अवसर मिल नहीं पाता है। इस वक्त जब लॉकडाउन लगा हुआ है तो ऐसे में वे लोग जो अपने घर की दीवारों को सजाने की चाहत रखते हैं, उनके लिए यहां हम कुछ बेहतरीन आईडियाज लेकर आए हैं। जी हां, आप भी यदि अच्छे आईडियाज की तलाश कर रहे हैं तो यहां हम आपको चार ऐसे उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने घर की दीवारों को बड़े ही खूबसूरत तरीके से सजा सकते हैं। यही नहीं, बाद में आप चाहें तो इन आइडियाज को अपने ऑफिस में भी आजमा सकते हैं। घर के साथ अपने ऑफिस की दीवारों को भी आप बिल्कुल नया और हटकर लुक इसके जरिए दे सकते हैं।

Decorate Home – कर्सिव हैंडराइटिंग

decorate your home during lockdown
Bhaskar

घर की दीवारों की खूबसूरती को यदि आप बढ़ाना चाह रहे हैं तो कर्सिव हैंड राइटिंग से बढ़िया आईडिया शायद आपके लिए और कोई नहीं होगा। जी हां, आपको यदि कैलीग्राफी की जानकारी है तो इस आर्ट का इस्तेमाल करते हुए आप अपनी दीवारों को बहुत ही आकर्षक बना सकते हैं। एक बार यदि आपने इसे प्रयोग में लाते हुए दीवारों को अपने सजा लिया तो यकीन मानिए जिसकी भी नजरें आपकी दीवारों पर पड़ेंगी, उनकी नजरें टिकीं रह जाएंगी। आपकी सराहना करते फिर लोग नहीं थकेंगे। चाहें तो आप यहां पर अपनी पसंद का कुछ भी लिख सकते हैं। यही नहीं, बच्चों से संबंधित या फिर उनकी आदतों के आधार पर आप कई वाक्यों को भी दीवारों पर अपने लिख सकते हैं। ऐसा करने से एक और फायदा आपका यह भी होगा कि इससे आपकी हैंडराइटिंग की स्किल में और निखार आ जाएगा।

पेंट कर दें

decorate your home during lockdown
Home Tips

घर की दीवारों को सजाने के लिए आपने फोटो फ्रेम का इस्तेमाल बहुत किया होगा। यह एक बहुत पुराना आईडिया है और अधिकतर लोग दीवारों को सजाने के लिए फोटो फ्रेम का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में एक और नया तरीका है, जिसके जरिए आप यदि अपने दीवारों को सजाते हैं तो आपकी दीवारें बिल्कुल अलग दिखेंगी। रंग-बिरंगे कलर की दीवारें यदि आपकी हैं तो इस पर आप चाहें तो कोई मॉडर्न आर्ट बना सकते हैं। जी हां, मॉडर्न आर्ट बनाने से दीवारों को एक अलग ही लुक मिल जाएगा। अपने बच्चों से भी आप इस काम में हेल्प ले सकते हैं। कम-से-कम इसी बहाने उनके साथ क्वॉलिटी टाइम बिताने का आपको बढ़िया अवसर मिल जाएगा। अपने लिविंग रूम में या फिर स्टडी रूम में इस तरह का प्रयोग यदि आप करते हैं तो इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता।

यह भी पढ़े इस साल ये इंटीरियर्स डिजाइन आपके घर को देगा क्लासिक लुक (Home Decoration Ideas)

decorate your home during lockdown
Onshopdeals

अपने घर के हॉल या फिर लिविंग रूम को एकदम लाजवाब लुक देना चाहते हैं तो इसके लिए आप किसी खूबसूरत साड़ी या फिर किसी कढ़ाईदार कपड़े को इस्तेमाल में ला सकते हैं। फूलों की जो डिजाइन इन पर बनी होती है, आपके कमरे को इससे एकदम रॉयल लुक मिल जाएगा। इसके लिए बस आपको यह ध्यान रखना है कि आप सिल्क फैब्रिक को इस्तेमाल में लाएं। सिल्क से बने फ्लोरल या ज्योग्राफिकल पैच वर्क का इस्तेमाल दीवारों पर यदि आप करते हैं तो इससे वे बेहद आकर्षक नजर आने लगते हैं। इससे दीवारों की खूबसूरती देखते ही बनती है।

कपड़े का करें इस्तेमाल – Decorate Home

decorate your home during lockdown
Amazon

दीवारों को आप चाहें तो डिजाइनर लुक किसी चादर, स्टूल या स्कार्फ जैसे किसी अच्छे प्रिंट वाले कपड़े से दिल के आकार का कटवर्क बनाकर भी दे सकते हैं। फ्लोरल प्रिंट वाले कपड़े से जो शोपीस बने होते हैं, वे भी अच्छे लगते हैं। दीवार के रंग से कंट्रास्ट रंग का कपड़ा हो तो बेहतर होता है। दीवार यदि सफेद है तो सफेद के अलावा किसी भी कलर से यह खूबसूरत बन जाएगा।

Facebook Comments