Diwali me Ghar Kaise Sajaye: भारत को वैसे तो त्यौहारों का देश कहा जाता है। यहां पर हमेशा छोटे और बड़े कई तरह के त्यौहार मनाए जाते हैं। लेकिन होली, दीपावली कुछ ऐसे त्यौहार हैं जो भारत में बहुत ही धूम धाम से मनाए जाते हैं। लोगों के घरों में इन त्यौहारों की तैयारियां काफी समय पहले से ही शुरू हो जाती है। इन दिनों दीपावली को लेकर भारतीय घरों और बाजारों में धूम मची है।

बाजार पूरी तरह से सज चुके हैं। बाजारों में दीपावली त्यौहार की रौनक देखते ही बन रही है। इसी के साथ लोगों के घरों में साफ-सफाई भी शुरू हो चुकी है। बता दें कि दीपावली को लेकर ऐसी मान्यता है कि लक्ष्मी जी इस दिन घर में आती हैं और यही वजह है कि लोग दीपावली के त्यौहार में अपने घर में रंग रोगन कराते हैं और साफ-सफाई कराते हैं। वहीं बाजारों में मिठाई की दुकानों से लेकर के पटाखों की दुकानों में और घर की सजावट के लिए मिलने वाले सामान वाली जगहों पर लोगों का तांता लगा रहता है।

दीवाली के दिन लोग घर की सजावट करते हैं। बाजारों में भी इस समय घर की साजो सज्जा के लिए बेहतरीन तरह की चीजें मिलती हैं, जो आपके घर में चार चांद लगा देती हैं। इस दिन घरों के आंगन और छतों को दीयों से सजाया जाता है। बता दें कि इस दिन घर के किसी भी कोने में अंधेरा नहीं छोड़ा जाता है क्योंकि इस त्यौहार में आप रिश्तेदारों के घर जाते हैं और आपके घर पर भी मेहमान आते हैं, ऐसे में आपको अपने घर को सुंदर बनाने और सबसे अलग दिखाने की चाह होती है।

दिवाली के दिन यदि आप भी अपने घर को सजाने की तैयारी कर रहे हैं और आप घर को कैसे सजाएं इसे लेकर कंफ्यूज हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे नायाब तरीके जिनको अपनाकर आप इस बार दीवाली पर अपने घर को कुछ अलग और खास अंदाज में सजा सकते हैं। आप घर को सजाने के लिए घर पर भी कई सजावट की चीजें बना सकते हैं साथ ही बाजार से भी अपने घर की सजावट की चीजें खरीद सकते हैं। तो चलिए अब आपको बताते हैं घर की सजावट के लिए कुछ टिप्स, जो आपकी दिवाली को खास बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

दिवाली के दिन इन चीजों से करें घर की सजावट 

रंगोली

rangoli
youtube

दीवाली पर घर की सजावट के लिए आप घर के मुख्य द्वार पर रंगोली बना सकते हैं। बता दें कि रंगोली बेहद आसान और दिखने में बहुत ही सुंदर लगती है। बाजारों में बहुत सी ऐसी चीजें मिलती हैं जिससे आप आसानी से रंगोली बना सकते हैं। बता दें कि रंगोली सिर्फ रंगों से ही नहीं बल्कि फूलों और पेंट से भी बन सकती है। रंगोली बनाने के बाद आप उसके ऊपर दिए और कैंडिल रख के भी सजा सकते हैं। रंगोली को आप घर के मुख्य द्वार पर या फिर आंगन में भी बना सकते हैं।

लाइटिंग

bottle lighting
pinterest

वैसे तो दीवाली पर घरों के बाहर लाइटें लगती ही हैं लेकिन इस बार आप दिवाली की सजावट को और खास बनाने के लिए घर में रखी हुई कांच की बोतलों में लाइट भरकर उनको घर के किसी भी जगह पर हैंग कर सकते हैं। रंग बिरंगी कांच की बोतलों में अलग-अलग रंग की लाइट भर कर उन्हें बालकनी या फिर ड्राइंगरूम में हैंग कर सकते हैं या फिर आप इन्हें अपने आंगन में लगा सकते हैं।

मोमबत्तियां

candle
sourcing4u

दीवाले के मौके पर बाजारों में कई आकार के और बहुत ही सुंदर सु-दर मोमबत्तियां मिलते हैं। रंग बिरंगे ये मोमबत्तियां बेहद ही खूबसूरत लगते हैं। आप मोमबत्तियां बाजार से भी खरीद सकते हैं या फिर रंग बिरंगे कागजों की मदद से इन्हें घर पर भी बना सकते हैं।

दिये

diya
virginmoney

दीपावली में घर के हर कोनों पर दीपक जलाएं जाते हैं ताकि घर का कोई भी कोना अंधेरे में ना रहे। बता दें कि आप इन दियों की मदद से भी घर को सजा सकते हैं। आप दियों को पेंट कर के उन्हें और खूबसूरत बना सकती हैं। दियों से डिजाइन बनाकर उन्हें फूलों से सजाएं।

मंदिर को सजाएं

diwali pooja
shutterstock

दीवाली पर घरों में मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा होती है। ऐसे में आप दीवाली के दिन अपने घर के साथ-साथ अपने घर के मंदिर को भी सजा सकते हैं। बता दें, घर के मंदिर को आप दियों से सजा सकते हैं।

फ्लोटिंग कैंडल्स

floating candle
shutterstock

दिवाली पर आप अपने सेंटर टेबल को भी अच्छे से सजा सकते हैं। आप सेंटर टेबल पर कांच के एक कटोरे में पानी भरकर रखें और उस पर गुलाब की पत्तियां डालें और उनमें तैरती हुई कैंडल्स रखें। ये डेकोरेशन आपके घर की सजावट में चार चांद लगा देंगे।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments