Lockdown: देश की अर्थवयवस्था के साथ-साथ लोगों के लाइफस्टाइल मेें भी काफी कुछ बदलाव आया है। पूरे दिन घर पर रहने की वजह से लोगों को ज्यादा नींद भी आ रही है। वो कहते हैं न खाली दिमाग शैतान का घर, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि Lockdown में लोगों का खाली दिमाग एक्स का घर बनता जा रहा है। कहने का मतलब है कि खाली रहने की वजह से लोग ज्यादा नींद ले रहे हैं और उन्हें तरह-तरह के सपने आ रहे हैं और हैरानी की बात यह कि ज्यादातर लोगों को अपने एक्स के सपने आ रहे हैं।

Lockdown – डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी की रिसर्च

during lockdown why am i dreaming about my ex
Grazia

जी हां एक डिजिटल मार्केटिंग कंपनी AGY47 की एक रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि पिछले साल की तुलना में लोगों ने ‘Why do I keep having weird dreams?’ सबसे ज्यादा सर्च किया है। पिछले साल की तुलना में लोगों द्वारा इस कीवर्ड को सर्च करने में 200 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसी के साथ 190 प्रतिशत की वृद्धि के साथ लोगों ने सबसे ज्यादा ‘Why do I keep having bad dreams?’ कीवर्ड भी सर्च किया है। इससे पता चलता है कि लॉकडाउन की तनहाई में लोग अपने एक्स की याद में डूबे हैं और उनके सपने देख रहे हैं।

यह भी पढ़े क्या है Lucid Dreaming …जानें, कैसे देख सकते हैं मनचाहे सपने

पिछले साल की तुलना में 2450% इजाफा

during lockdown why am i dreaming about my ex
Shutterstock

इस शोध के अनुससार, पिछले साल ‘Why am I dreaming about my ex?’ सर्च करने वाले लोगों के मुकाबले इस साल 2450% का इज़ाफा हुआ है। एक न्यूरो सक्सेस कोच और ट्रांसफॉर्मेटिक्स की संस्थापक मर्लिन डेवोनिश से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया कि जब इंसान अपने रिलेशनशिप में काफी दुखी और टूटा हुआ होता है तब उसे इस तरह के सपने आते हैं। क्योंकि वह खाली समय में अपने दुख और दुख देने वाले के बारे में ज्यादा गहराई से सोचता है, और यही वजह है कि उसे अपने एक्स के सपने आते हैं। डेवोनिश का कहना है कि इस तरह के सपने आना स्वाभाविक है।

इस तरह के सपने क्या दर्शाते हैं?

during lockdown why am i dreaming about my ex
Humor Nation

साथ ही लोगों ने ‘What does it mean when you dream about falling?’ को भी सबसे ज्यादा सर्च किया है. इस सर्च के बारे में मर्लिन ने कहा कि ”ऐसे सपने तब आते हैं जब आपका किसी वस्तु पर नियंत्रण नहीं रहता”। वहीं 400 प्रतिशत सपने ऐसे भी आते हैं जिसमें लोगों ने अपने दांतों और बालों कोे गिरते हुए महसूस किया है। मर्लिन कहती हैं कि दांतों को गिरके देखने का सपना आपके साथ हुए किसी नुकसान को दर्शाता है और वहीं बालों का गिरना दर्शाता है कि आप अपनी पहचान खो रहे हैं और आप इससे काफी चिंतित हैं। खैर जो भी हो जब तक लॉकडाउन है आप अपने ला ला लैंड में मशरुफ रहिए।

Facebook Comments