(How to Use Hair Dryer) सर्दी में बालों को सुखाने की बड़ी दिक्कत होती है, जिसके चलते आप भी ड्रायर का इस्तमाल करती लेती होंगी। भला कौन घंटों ठंड में गीले बालों को लेकर बैठा रहेगा, लेकिन शायद आप इससे होने वाले नुकसान के बारे में नहीं जानती होंगी। अगर आप भी नियमित तौर पर अपने बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तिमाल करती हैं तो इससे होने वाले परेशानी भी एक बार जाना ज़रूरी हैं।

How to Use Hair Dryer
Khoobsurati.com

बालों को सुखाने या हेयर स्टाइल बनाने के लिए भी हेयर ड्रायर का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसके नुकसान भी आपको जल्दी दिखाई देने लग जाते हैं। हेयर ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल बालों की प्राकृतिक सुदंरता छीन लेता है। वहीं इसके रोजाना इस्तेमाल से बालों में डैंड्रफ, क्लीडैंट, डलनेस और ड्राइनेस जैसी परेशानी बढ़ जाती है और बाल रूखे-सूखे होकर टूटने भी लगते हैं। और तो और, इससे निकलने वाली हीट के कारण बालों की जड़ों को नुक्सान पहुंचता है, जिससे दोमुंहें बालों की समस्या भी हो सकती है।

वैसे तो बालों को सुखाने और हेयर स्टाइल बनाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना आम बात है, लेकिन जब हम इसका ज्यादा इस्तेमाल करने लग जाते हैं तो यह हमारे बालों की प्राकृतिक सुदंरता छीन लेता है। आपके बाल बेजान और सफेद हो जाते हैं।

how to use hair dryer
Tetyamotya.ru

ड्रायर के ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों में डैंड्रफ, डलनेस, क्लीडैंट और ड्राइनेस जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं। बालों बहुत ज्यादा झड़ने लगते हैं। इससे निकलने वाली हीट बालों की जड़ों को कमजोर करने का काम करती है। इसके अलावा बाल दोमुंहें हो जाते हैं।

ड्रायर करते समय जरूर बरतें ये सावधानियां (How to Use Hair Dryer)

  • हेयर ड्रायर करते वक्त जरूर ध्यान रखें वो यह कि अपने बालों से इसकी दूरी 7-9 इंच बनाकर रखें।
  • अपने बालों के हिसाब से हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें। हर किसी के बाल अलग होते हैं, जैसे किसी के कर्ली, सॉफ्ट, रूखे-सूखे तो किसी के सिल्की। अपने बालों को देखते हुए ही ड्रायर का तापमान सेट कर इस्तेमाल करना चाहिए।
  • अगर आपके बाल रूखे और मैसी हैं तो ड्रायर का इस्तेमाल न ही करें।
  • ड्रायर का इस्तेमाल करें इससे पहले बालों की कंडीशनिंग करना न भूलें।
  • जब भी हेयर ड्रायर का प्रयोग करें तो पहले बालों में सीरम जरूर लगा लें। यह आपको सीधे हीट से बचाने के लिए एक प्रोटेक्शन लेयर का काम करता है। आपके बाल पर ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचने देता और आपके बाल मुलायम रहते हैं।
Facebook Comments