Green Coffee ke Fayde: ग्रीन टी का चलन अत्यधिक मात्रा मे बढने के बाद बाजार मे अब ग्रीन कॉफी भी उपलब्ध हो गयी है। यह ग्रीन कॉफी (Green Coffee) के शौखीनो के लिए वरदान है क्योकि ग्रीन टी की तरह कॉफी स्वास्थ्य के लिहाज से अत्यंन्त लाभकारी है ।

कॉफी बनाते वक्त कॉफी के हरे बीजो को तोडकर उन्हे भूज कर पीसा जाता है। इस प्रक्रिया मे कॉफी का स्वाद तो निखर जाता है लेकिन है लेकिन उसके एन्टी आक्सीडेन्ट गुण खत्म हो जाते है अतः काफी के बीजो को बिना भुजे पीस कर बनायी जाने वाली ग्रीन कॉफी स्वास्थ्य के लिए अच्छी है। यह स्वास्थ्य वर्धक गुणो से भरपुर होती है तथा प्रतिदिन इसकी एक निश्चित मात्रा अत्यंत लाभकारी होती है। इसके प्रमुख गुण निम्न है।

ग्रीन कॉफी पीने के फायदे (Green Coffee Peene ke Fayde)

1- वजन घटाती है

ग्रीन कॉफी मे कुछ खास तरह के मिनरल्स होते है जो वजन को कम करने मे महत्वपूर्ण भुमिका निभाते है । ये समुद्री मिनरल्स शरीर मे मेटाबॉलिज्म के स्तर को बढाता है जिससे कैलोरी तथा वसा की मात्रा शरीर मे कम होजाती है ।

2. सिर के दर्द मे लाभ दायक

ग्रीन कॉफी का सीमित मात्रा मे उपयोग सिर के दर्द मे भी राहत प्रदान करता है । ग्रीन कॉफी मे मौजुद एन्टी आक्सीडेन्ट सर दर्द से आराम दिलवाने मे सहायक है ।

3 डायबिटीज को कम करने मे सहायक

इसके सेवन से रक्त से शुगर की मात्रा कम हो जाती है । टाइप 2 डायबिटीज मे ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है ।

4- ब्लड प्रेशर तथा ह्रदय रोग मे प्रभाव

ग्रीन कॉफी रक्त के प्रवाह पर भी प्रभाव डालती है । ये रक्त नलिकाओ को सकारातमक रूप से प्रभावित करती है जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है ।

5 अत्यधिक भूख पर कंट्रोल

अगर आप लगातार अत्यधिक भूख लगने की समस्या से परेशान है तो ग्रीन कॉफी आपकी इस समस्या को हल करने की भी छमता रखती है ।

6 कैफीन की कम मात्रा

ग्रीन कॉफी मे कॉफी की तुसना मे कैफीन कम मात्रा मे पाया जाता है । यदि आप रोज 4-5 कप कॉफी के लेते है तो उसमे 1-2 कप ग्रीन कॉफी के शामिल कर सकते है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक सिद्ध होगा ।

7- इम्युनिटी को सुधारती है

ग्रीन कॉफी मे मौजुद एन्टी आक्सीडेन्ट रोगो से लडने की हमारे शरीर की छमता को बढाते है
जिससे मौसमी बदलाव से लगने वाली बीमारिया हमे कम लगती है ।

8 शरीर को डिटॉक्स करती है

ग्रीन कॉफी हमारे शरीर के खराब कॉलेस्ट्राल अतिरिक्त फैट को बाहर निकालने मे कारगर है. अतः ग्रीन कॉफी एक अच्छी डिटॉक्स एजेन्ट है।

Facebook Comments