Green Tea ke Fayde: आपने अक्सर बहुत से लोगों को यह कहते सुना होगा कि ग्रीन टी पीने से कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं और आपको बता दें कि अगर आपने भी ऐसा सुना है तो बिलकुल सही सुना है। ग्रीन चाय यानी कि ग्रीन टी एक स्वास्थ्यप्रद पेय है। यह एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों के साथ भरी हुई है जो शरीर पर शक्तिशाली प्रभाव छोड़ते हैं। ग्रीन टी के सेवन से कई तरह के खतरनाक रोगों जैसे कि कैंसर आदि से सुरक्षा मिलती है। ब्‍लीडिंग को रोकने और घाव को भरने के लिए चीनी एवं भारतीय औषधियों में ग्रीन टी का इस्‍तेमाल किया जाता था। यह पाचन, मानसिक और दिल की सेहत में सुधार लाती है। इससे शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखा जा सकता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक ग्रीन टी दिमाग की सेहत भी दुरुस्‍त करने में मदद करती है।

फिटनेस के लिए बेहद जरूरी है ग्रीन टी [Health Benefits of Green Tea in Hindi]

वैसे आमतौर पर देखा जाये तो ग्रीन टी को वजन घटाने के लिए विशेष महत्व दिया जाता है लेकिन इसके अलावा भी इसके बहुत सारे फायदे हैं। इसके सेवन से टाइप-2 शुगर, एल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं। आप कह सकते हैं कि यह चाय आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हैं। ग्रीन टी आपकी फिटनेस के लिए भी काफी जरूरी है। इससे पुरानी बीमारियों से लड़ने में तो मदद मिलती ही है साथ ही फिट रहने में भी यह आपकी मदद करता है। ग्रीन टी रोज लेने से आपकी बहुत सी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

यह तो हम समझ गए कि ग्रीन टी वाकई में बहुत ही फायदेमंद है मगर इसका फायदा तब ही मिल पायेगा जब आप इसका सेवन सही तरह से करते हैं। यदि आप रोजाना खाली पेट ग्रीन टी को शहद, नींबू का रस और मेथी पाउडर के साथ मिक्स करके पिएंगे तो वजन बहुत जल्दी कम हो सकता है। तो चलिए आज के इस लेख में हम आपको बताते हैं ग्रीन टी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

ग्रीन टी के फायदे

एंटी कैंसर

सबसे पहले तो आप यह जान लीजिये कि ग्रीन टी के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं कि ये कैंसर से भी बचाव करने में मददगार है और साथ ही हड्डियों को भी मजबूती देती है। इसलिए आपको इसका बराबर सेवन करना चाहिए लेकिन एक नियम के अनुसार।

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी [Benefits of Green Tea for Weight Loss in Hindi]

benefits of green tea for weight loss in hindi
HealthHarvard

ग्रीन टी में जीरो कैलोरी होती है, जो वजन कम करने में भी मदगार होती है। जब आप वजन कम करते हैं तो इंसुलिन की सेंसिविटी बढ़ती है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करती है। ग्रीन टी में मौजूद कैटेशिन इंसुलिन के प्रभाव को कम करता है। यह कार्ब्स के प्रभाव को कम कर सकता है।

बालों के लिए है फायदेमंद [Benefits of Green Tea for Hair in Hindi]

बताना चाहेंगे कि हरी चाय के कुछ कप हर दिन पीने से आपके बाल झड़ने कम होंगे और फिर से बढ़ेंगे। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इसके अलावा अपने गीले बालों पर ताज़ा बनी ग्रीन टी लगाकर दस मिनट के बाद धोने पर रूसी और सूखे सिर जैसी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। इसका प्रयोग कुछ महीनों के लिए हफ्ते में 2-3 बार जरुर करें।

ब्‍लड शुगर को करता है नियंत्रित

बताना चाहेंगे कि ग्रीन टी का सेवन हमारे लिए कई मायनों में लाभदायक माना जाता है। कहा जाता है कि इसके सेवन से शरीर में ग्‍लूकोज की मात्रा नियंत्रित रहती है और इंसुलिन दवा के हानिकारक प्रभावों को कम करने में भी मदद करती है। ग्रीन टी शरीर में ना सिर्फ टाइप 1 डाइबिटीज़ को कम करता है बल्कि इसके बुरे प्रभाव को भी कम करता है।

स्किन हो जाती है ग्लोइंग [Benefits of Green Tea for Skin in Hindi]

green tea benefits for skin in hindi
NaturalLivingIdeas

केवल ग्रीन टी पीना ही नहीं बल्कि इसे स्किन पर लगाना भी लाभदायक साबित होता है। यह स्किन को ग्लोइंग बनाता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि एक कप ग्रीन टी फ्रिज में रख दें और जब यह ठंडा हो जाए तो एक कपड़े या कॉटन की मदद से इसे त्वचा पर लगायें और स्किन साफ कर लें। आपको इंस्टेंट फर्क नजर आएगा।

इन लोगों को रहना चाहिए ग्रीन टी से दूर [Green Tea ke Nuksan]

ये तो थी फायदे की बातें मगर आपको यह भी जरुर जान लेना चाहिए कि ग्रीन टी जितनी फायदेमंद है उतने ही उसके कुछ नुकसान भी हैं। हालांकि, ये नुकसान कुछ खास कंडीशन में ही होते हैं। जैसे ज्यादा ग्रीन टी पीना पेट दर्द और कब्ज की वजह बन सकता है। इसके अलावा अनीमिया के शिकार लोगों को ग्रीन टी से दूरी रखनी चाहिए अन्यथा इससे फायदे की जगह कई सारे नुकसान हो सकते हैं। इसके अलावा जो लोग अक्सर ही एसिडिटी से परेशान रहते हैं उन्हें ज्यादा ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।   

Facebook Comments