Aloe Vera Benefits in Hindi: एलोवेरा एक सामान्य सी दिखने वाली औषधि है जिसके एक-दो या फिर चार नहीं बल्कि अनेको फायदे हैं और इसकी इन्हीं खूबियों की वजह से ही आज की तारीख में स्वास्थ्य से लेकर सौंदर्य तक के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाने लगा है। आयुर्वेद में इसे धृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है और इसकी इन तमाम तरह की खूबियों की वजह से ही इसे औषधि की दुनिया में संजीवनी बूटी की संज्ञा दी गयी है। तो चलिए जानते हैं एलोवेरा के शानदार और बेहतरीन फायदों के बारे में जिससे अभी तक बहुत से लोग अनजान हैं।

एलोवेरा के फायदे [Aloe Vera Benefits in Hindi]

aloe vera
patrika

एलोवेरा के फायदे तो अनगिनत हैं। कुछ फायदों के बारे में तो आप पक्का जानते होंगे पर आज हम आपको इस पौधे के गुण और लाभ की एक लम्बी सूची से अवगत कराएंगे ताकि आप भी मान ही जाएं कि वाकई में गजब का पौधा है यह एलोवेरा।

वजन कम करने के लिए [Aloe Vera for Weight Loss]

weight loss
grihshobha

आज की तारीख मे आप देखेंगे तो आपको ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान दिखेंगे जो कि वाकई मे एक बेहद गंभीर समस्या बन चुकी है। इन सारी मुसीबतों की वजह हमारी बिगड़ी हुई लाइफस्‍टाइल और खाने की गलत आदतें हैं। एक अध्ययन के अनुसार, एलोवेरा के सेवन से ज्यादा खाने से होने वाले मोटापे को कम करने में मदद मिलती है। ये हमारे शरीर में जमे हुए फैट को तेजी से बर्न करता है। इसके अलावा शरीर में फैट जमने की प्रक्रिया भी कम होने लगती है। एलोवेरा डायबिटीज और मोटापे से परेशान लोगों के लिए भी फायदेमंद है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

pratirodh
navodayatimes

अक्सर देखा जाता है कि ढलते मौसम के साथ-साथ कई बार लोग जल्दी बीमार हो जाते हैं, ऐसे में एलोवेरा का सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। यह कोशिकाओं को नाइट्रिक ऑक्साइड और साइटोकिन्स का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करता है, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करते हैं। आप चाहे तो एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं जो रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने का काम बहुत अच्छे से करता है। आप सोने से पहले एलोवेरा जूस पी सकते हैं। सोते समय एलोवेरा आपके शरीर में अपना काम करना शुरू कर देता है। जब आप लगातार इसका सेवन करने लगेंगे, तो आपको अपने अंदर फर्क महसूस होने लगेगा।

त्वचा के लिये फायदेमंद

Skin
sazworld

त्वचा की तमाम समस्याएं जैसे मुंहासे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी हुई त्वचा, झुर्रियों, चेहरे के दाग-धब्बों, आंखों के काले घेरों, फटी एड़ियों के लिए यह काफी लाभप्रद है। आजकल सौंदर्य निखार के लिए हर्बल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के रूप में बाजार में एलोवेरा जेल, बॉडी लोशन, हेयर जेल, स्किन जेल, शैंपू, साबुन, फेशियल फोम, ब्यूटी क्रीम और हेयर स्पा में ब्यूटी पार्लरों में धड़ल्ले से प्रयोग हो रहा है। कम से कम जगह में, छोटे-छोटे गमले में एलोवेरा आसानी से उगाया जा सकता है।

ब्लड शुगर

blood suger
Sehatgyan

एलोवेरा का रोजाना सेवन आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। हाई बीपी से परेशान लोगों के लिए इसका सेवन अच्छा है, लेकिन लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह परेशानी की वजह बन सकता है।

एलोवेरा जेल बालों के लिए

aloe vera gel
tiege

एलोवेरा एक बहुत ही अच्छा मॉइस्चराइज़र है जो बालों को घना व सुनहरा बना देता है। यह बालों का पीएच संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है। साथ ही एलोवेरा अपने समृद्ध पोषण से बालों के विकास को बढ़ावा देता है, उन्हें झड़ने से रोकता है और रूसी को जड़ से खत्म कर खुजली को कम करता है।

वैसे तो एलोवेरा के और भी अनेक फायदे हैं, जैसे अगर आप इसके रस में नारियल के तेल की थोड़ी सी मात्रा मिलाकर कोहनी, घुटने व एड़ियों पर कुछ देर लगाकर धुल देते हैं, तो ऐसा करने से इन जगहों पर पड़ने वाला कालापन दूर हो जाता है। इसके अलवा एलोवेरा शरीर पर जलने या कटने के घावों पर मरहम की तरह काम करने के साथ-साथ उनके निशानों को कम करने में भी मदद करता है।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments