Anxiety Symptoms and Treatment in Hindi: ये तो हम सभी बहुत ही अच्छे से जानते हैं कि बॉलीवुड जगत में एक से बढ़ कर एक हसीनाएं मौजूद हैं, जो अपने अभिनय के साथ-साथ हुस्न के जलवे भी खूब बिखेर रही हैं। हम जब भी इनकी चमक-धमक देखते हैं तो हमे इनकी ज़िदगी अन्य साधारण लोगों की तुलना में अधिक आसान लगती है, जबकि हकीक़त कुछ और ही है। शायद आपको इस बात का एहसास नहीं होगा कि हम आम लोगों की तरह स्टार्स भी कई तरह की मुसीबतों में घिरे रहते हैं। इन्हीं में से एक मशहूर और बेहद ही खूबसूरत फिल्म स्टार हैं शक्ति कपूर की लाडली बिटिया श्रद्धा कपूर जिनके बारे में बताया गया है कि श्रद्धा इन दिनों एंग्जाइटी से लड़ रही हैं। अभी हाल ही में फिल्म ‘छिछोरे’ के कारण सुर्ख़ियों में बनी रहने वाली श्रद्धा ने एक इंटरव्यू में बताया कि पिछले 6 सालों से लगातार वह एंग्जाइटी को झेल रही हैं।

एंग्जाइटी से जूझ रही हैं अभिनेत्री श्रद्धा कपूर

Anxiety
sabguru

अपनी लगातार एक के बाद एक जबरदस्त फिल्मों से सबका दिल जीतने वाली एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर ने बीते दिनों इंटरव्यू में अपने एंग्जाइटी से ग्रसित होने की बात का खुलासा मीडिया के सामने किया था। उन्होंने बताया कि जब से वह ‘आशिकी 2’ से फिल्मों में आई हैं, तभी से ही यह एंग्जाइटी उनका पीछा नहीं छोड़ रही। श्रद्धा कपूर के अनुसार उस समय फिल्म की शूटिंग के कुछ समय बाद ही उन्हें खुद में एंग्जाइटी के लक्षण दिखाई देना शुरू हो गए थे। कई बार उन्हें काफी तेज़ दर्द का भी सामना करना पड़ता था। इस दर्द से बचने के लिए अक्सर उन्हें टेस्ट करवाने पड़ते थे लेकिन इसके बावजूद भी उन टेस्ट की रिपोर्ट नार्मल आती थी। इसके बाद श्रद्धा काफी कंफ्यूज रहती थीं कि आखिर उनके इस दर्द की असली वजह क्या हो सकती है।

इंटरव्यू में आगे बताते हुए श्रद्धा ने कहा कि आखिरकार उन्होंने इस दर्द को मात देने की ठान ली। इसके दर्द से बचने के लिए उन्होंने कई पापड़ बेले और अब उनका यह दर्द पहले से काफी राहतकारी साबित हो रहा है। श्रद्धा के अनुसार यदि आप भी इस रोग से ग्रसित हैं तो आपको इस बिमारी की आदत डालनी पड़ेगी और यही सोचना होगा कि अब यह आपकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है, जिसे आपको बेहद प्यार से हैंडल करने की आवश्यकता है। बता दें कि एंग्जाइटी एक ऐसी समस्या है जिससे दुनियाभर में लगभग 15 प्रतिशत लोग पीड़ित हैं।

क्या है एंग्जाइटी

Anxiety
harvard

एक अमरीकी फिजियोलोजी एसोसिएशन के अनुसार एंग्जाइटी एक प्रकार का ऐसा रोग है जो धीरे-धीरे मरीज की याद्दाश्त को कमजोर बना देता है। इससे मरीज को टेंशन बनी रहती है साथ ही उसके शारीरिक बदलावों में ब्लड प्रेशर बढ़ना शुरू हो जाता है। आईये जानते हैं एंग्जाइटी के लक्षण और उपचारों के बारे में ताकि आपको भविष्य में इस पीड़ा का सामना ना करना पड़े।

एंग्जाइटी के लक्षण

  1. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एंग्जाइटी जैसी समस्या से ग्रस्त मरीज को लगातार बेचैनी महसूस होती है और अक्सर ही रह-रह कर किसी अनजान शख्स के होने का अनुभव भी होता रहता है।
  2. इसके अलावा इन्हें किसी भी बात के लिए जरूरत से अधिक चिंता होने लगती है। साथ ही साथ ज्यादा थकावट भी महसूस होती है।
  3. बेवजह चिड़चिड़पन महसूस करना, लोगों को मिलने में प्रॉब्लम होना, नींद आने में परेशानीहोना, एकाग्रता का टूटनाआदि सब कुछ एंग्जाइटी के लक्षण बताए जाते हैं।

एंग्जाइटी के उपचार

  1. यदि आप भी एंग्जाइटी के शिकार हैं तो अपने जीवनशैली में बदलाव अवश्य करें। इसके लिए आप समय पर सोने और उठने का ख़ास ख्याल रखें।
  2. एंग्जाइटी से छुटकारा पाने के लिए आप साइकोथेरेपी की सहायता ले सकते हैं। इस दौरान आपकी मानसिक अवस्था पर रिसर्च की जाती है और आपको जरूरी सुझाव दिए जाते हैं ताकि आपकी जिंदगी चिंता रहित चलती रहे।
  3. यह भी बहुत ही ज्यादा आवश्यक है कि इस तरह की परिस्थिति में आप अपनी भावनाओं पर काबू रखें और गुस्से पर भी कंट्रोल करें। समय की पाबंदी को अहमियत देते हुए एक साथ दो काम करने से बचें ताकि आपको अधिक तनाव महसूस न हो।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments