मोटापा आज की जीवन शैली मे सबसे खतरनाक बीमारियो मे से एक है। लोग वजन (Ayurvedic Foods for Weight Loss) को कम करने के लिए अलग -2 नुक्से अपनाते है। जिसमे लोग अपने आप को भूखा रखना छोड़ देते है जिससे उनको को लगता है क‍ि वजन कम करने का सबसे आसान तरीका यही है, लेकि‍न ऐसा नहीं है, सच इससे बहुत परहे है। वजन कम करने का शायद आपको यह एक आसान तरीका लग सकता है, लेकिन यह आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर डालता है। वजन घटाने के लिए, विशेषज्ञों का सुझाव है कि मौसमी और ताजे फल और सब्जियों से भरपूर आहार लें, आयुर्वेद में ऐसे कई खाद्य पदार्थों के बारे मे बताया जाता है, जो वजन को कम करने में मददगार हैं।

तो आइये पड़ते है वजन कम करने के 5 देसी उपाय (Ayurvedic Foods for Weight Loss)

1. वजन कम करने के लिए अदरक

अदरक एक ऐसी जड़ी बूटी है, जो भारतीय रसोई में प्राचीन समय से इस्तेमाल की जाती है। इसका प्रयोग लोग सब्जियो मे स्वाद के लिए इस्तेमाल करते है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट का भी काम करती है। अदरक को स्वाभाविक रूप से चयापचय (metabolism) को स्थिर करने के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा, यह गैस्ट्रिक रस को सक्रिय करने और पाचन क्रिया को बढ़ाने में भी मदगार है। आयुर्वेद (Ayurveda) के अनुसार, अदरक तुरंत पाचन क्रिया को प्रज्वलित कर सकता है और स्वस्थ पाचन तंत्र की सुविधा प्रदान कर सकता है, जो स्थायी रूप से वजन घटाने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है।

PunjabKesari

2. वजन कम करने में मददगार आंवला

खट्टे-कड़वे स्वाद वाला आंवला एक आयुर्वेदिक रत्न है, जिसे आपको अपने वजन घटाने के आहार में शामिल करना होगा। आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में दो चम्मच आंवला के जूस के साथ यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। कच्चा आंवला भी उबालकर हम खा सकते हैं। जो की वजन कम करने में मददगार साबित होगा।

muslimvoice

3. वजन घटाने के लिए नींबू

नींबू एक पूरा पेक्टिन फाइबर से भरा होता है, जो आपको भूख को कंट्रोल करने का काम करता है। यह चयापचय(metabolism) को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। पेट की चर्बी को काटने के लिए खाली पेट नींबू को पानी मे मिलाकर पीना सबसे पुराना उपचार है।

rntimes

4. वजन घटाने में मदद करेगा शहद

शहद एक गुणकारी औषधि है, जो वजन को कम करने मे काफी लाभदायक है। आयुर्वेदको के अनुसार शहद को अगर गरम पानी मे मिलाकर पिया जाये तो आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व – टीन, एलब्यूमिन, वसा, एन्जाइम अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट्स जो वजन को कम करने मे काफी मददगार होते है।

NDTV

5. वजन घटाने के लिए काली मिर्च

काली मिर्च भोजन मे थर्मोजेनिक प्रभाव या थर्मिक प्रभाव (टीईएफ) को बढ़ाती है, जिससे चयापचय(metabolism) दर और आपके शरीर की कैलोरी को जलाती है।

Ayurvedic Foods for Weight Loss
Onlymyhealth

काली मिर्च का एक गुण यह भी है कि आप जो भी खाना खाते हैं वह उसके पोषक तत्वों को निकालकर शरीर तक पहुंचने में मदद करती है।

आप अगर अपने खाने मे बदलाव लाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आप डॉक्टर्स की सलहा जरूर ले।

Facebook Comments