Basil Tea Recipe: कोरोना महामारी ने अब विकराल रूप धारण कर लिया है। कोरोना पर लगाम कसना दिनों-दिन मुश्किल होता जा रहा है। पूरी दुनिया में कोरोना के संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। दुनिया की लगभग 17 लाख की आबादी अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आ गई है। उसी तरह से मरने वालों की तादाद भी एक लाख को पार कर गई है। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण अब ज्यादा तेजी से बढ़ता हुआ दिख रहा है। दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों की स्थिति धीरे-धीरे भयावह होती दिख रही है।

Basil Tea Recipe – बढ़ा चाय का सेवन

कोरोना वायरस के बढ़ते हुए संक्रमण को रोकने के लिए ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से देशभर में लॉकडाउन लगा हुआ है। इस लॉकडाउन के दौरान अधिकतर लोग अपने-अपने घरों में रहकर ही काम कर रहे हैं। वर्क फ्रॉम होम के दौरान ऐसे सभी लोगों के लिए अपनी बॉडी फिटनेस बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान काम करने वाले लोगों का ध्यान जितना ऑफिस के काम पर है, उतना ही ध्यान घर पर भी। ऐसे में वे दिन भर में कई बार चाय का सेवन कर ले रहे हैं।

पीएं तुलसी की चाय

Basil Tea Recipe Working From Home
Teafloor

सभी जानते हैं कि चाय का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। इसकी वजह से पेट में गैस की समस्या से लेकर अन्य कई प्रकार की समस्याएं शरीर में हो सकती हैं, जो बेहद परेशान करती हैं। ऐसे में चाय के विकल्प के तौर पर यहां हम आपको तुलसी की चाय की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बनाकर यदि आप इसका सेवन करना शुरू कर देते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए वाकई मददगार साबित हो सकता है। तुलसी की चाय पीने से आपका शरीर पूरी तरीके से एक्टिव रहेगा और आप ऑफिस के काम के साथ घर के काम में भी वर्क फ्रॉम होम के दौरान अच्छी तरीके से ध्यान लगा पाएंगे।

यह भी पढ़े

तुलसी की चाय के लिए सामग्री

तुलसी की चाय बनाने के लिए आपको तुलसी के 4 से 5 पत्ते ले लेने हैं। साथ में आपको 2 कप पानी लेना है। इसके लिए आपको 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच नींबू के रस की भी आवश्यकता पड़ेगी।

ऐसे बनाएं तुलसी की चाय

अब तुलसी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक पैन में पानी ले लेना है और इसे चूल्हे पर उबलने के लिए चढ़ा देना है। उबले हुए पानी में अब आप तुलसी के इन चार से पांच पत्तों को डाल दीजिए और इसे 3 से 4 मिनट तक उबाल लीजिए। तुलसी के पत्तों को जब आप पानी में उबलते हैं तो इसके बाद तुलसी के रंग के साथ तुलसी का फ्लेवर भी पानी में मिल जाता है। 3 से 4 मिनट तक इसे उबाल लेने के बाद आपको इसे चूल्हे से उतार लेना है। फिर इसे आपको छान लेना है। अब आपको इसमें एक चम्मच शहद मिला देना है और दो चम्मच नींबू का रस। इसे आप अच्छी तरह से मिला दीजिए। इस तरीके से आपकी नींबू की चाय तैयार हो जाएगी।

Facebook Comments