एक सर्वे के अनुसार ज्यादातर लोगों को यह लगता है कि चावल खाने से कुछ ज्यादा फायदा नहीं होता। जो कि स्वास्थ्य के हिसाब से ये कुछ खास फायदेमंद नहीं है। और हमे से कुछ लोग इसे इसलिए दूर रहते है क्योकि चावल खाने से पेट मोटा हो जाता है।

Benefits of Eating Raw Rice
englishsakshi

भारतीय खाने मे चावल लोगों के मुख्य आहार में शामिल होता तो है, लेकिन हमसे कम ही लोगो को इसके फायदे पता होता है। जो की हम सिर्फ इसे भोजन के रूप मे ही इसे परोसते है। आपको यह जानकर हैरानी होगी की हम और आहार की तुलना मे चावल को काफी कम आंकते है। जो की हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

तो आईये जानते है चावल खाने के 7 फायदे (Benefits of Eating Raw Rice)

1. चावल हमे अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है। जोकि हमारे शरीर की ऊर्जा को बढ़ाता है। जिससे यह ऊर्जा हमारे शरीर के हर जरूरत भाग मे जाती है। जिससे हमारा मस्त‍िष्क इसी ऊर्जा से शरीर को संचालन करता है। चावल की ऊर्जा से हमारे शरीर की उपापचय क्रिया नियमित रहती है।

Benefits of Eating Raw Rice
LoopVanuatu

2. शरीर के लिए चावल खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कोई हानिकारक फैट नहीं होता है और नाही कोलेस्ट्रॉल और सोडियम। ये एक हमारे शरीर के लिए बैलेंस डाइट है। यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ जो बिना किसी नुकसान के फायदा देता है।

Benefits of Eating Raw Rice
newmorningnews

3. चावल में सोडियम की मात्रा काफी कम होने के कारण यह उन लोगो के लिए काफी फायदेमंद जो हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन की समस्या जूझ रहे है।

Benefits of Eating Raw Rice
merisaheli

4. अगर बात करी जाये ब्राउन राइस की जिसमे प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। जो की कैंसर की बीमारी और उससे बचाव मे इस्तेमाल के रूप मे जाना जाता है। डॉक्टर विशेस्यगो का यह मानना है कि चावल में मौजूद फाइबर कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकता है।

Benefits of Eating Raw Rice
NewsTrack

5. चावल के माड़ से कई ब्यूटी प्रोडक्ट को बनाने मे भी इस्तेमाल किया जाता है। ये त्वचा संबंधी की बीमारियों के लिए फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण झुर्रियों के आने से भी बचाते है।

Benefits of Eating Raw Rice
dailyhunt

6. पुराने समय मे लोग दस्त होने पर हल्का गीला चावल खाते थे जो की यह दवा के रूप मे जाना जाता था। चीन में भी यह एक खाद्य पदार्थ के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

Benefits of Eating Raw Rice
AajTak

7. चावल विभिन्न प्रकार के विटामिन और मिनरल्स के रूप मे जाना जाता है।

Benefits of Eating Raw Rice
allrecipeshere

इसमें पाए जाने वाले तत्व नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है।

Facebook Comments