Benefits of Jeera Water in Hindi: घर का किचन जीरे के बिना अधूरा है। हिंदुस्तान की हर रसोई में जीरा ना हो ये भला कैसे हो सकता है। सब्ज़ी में छौंक की शुरूआत बिना जीरे हो ही नहीं सकती। लेकिन जीरा केवल हमारे खाने को लाजवाब बनाने के काम ही नहीं आता बल्कि ये हमारे स्वास्थ्य के नज़रिए से भी बेहद खास है। ये ऐसी जादू की छड़ी है जिससे आप कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं। वो भी बेहद सस्ते में। डाइजेस्टिव सिस्टम को करना हो स्ट्रॉन्ग या पेट की कोई बीमारी का करना हो इलाज, वज़न कम करना हो या फिर इम्यूनिटी बढ़ानी हो….हर मर्ज़ का इलाज है जीरे का पानी। तो चलिए अब हम आपको बताएंगे जीरे के पानी के वो गुणकारी फायदे (Benefits of Jeera Water in Hindi) जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। 

benefits of jeera water
gas-o-fast

पाचन तंत्र को रखता है स्‍वस्‍थ 

जीरे का पानी पेट के लिए वरदान माना जाता है। एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर जीरे का पानी डाइजेशन को दुरूस्त करता है जिससे आपको समय पर भूख लगती है, व्यक्ति ठीक से खाना खाता है। लेकिन इसके साथ ही जीरे का पानी उल्‍टी-दस्‍त, मॉर्निंग सिकनेस, गैस और कॉन्‍स्‍ट‍िपेशन जैसी बीमारियों में भी राहत पहुंचाता है।

एंटीऑक्‍सीडेंट का खजाना है जीरे का पानी

जीरे के पानी को एंटीऑक्‍सीडेंट का खजाना कहें तो कुछ गलत न होगा। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। जिससे शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। टॉक्सिक पदार्थ शरीर के अंदरूनी हिस्सों को बेहतर तरीके से काम करने से रोकते हैं लिहाज़ा जीरे के पानी से ये पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शरीर बेहतर तरीके से काम करता है। आपको जीरे को थोड़े से पानी में रात भर भिगोकर रखना है, अगली सुबह उठकर इस पानी को पी लीजिए। इससे आपको फायदा होगा।

इम्‍यूनिटी बनाए स्ट्रॉन्ग (Jeera Water for Strong Immunity)

अगर आपको बार बार बीमारियां जकड़ लेती हैं…आप जल्दी ही संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं तो आपको जीरे का पानी जरूर पीना चाहिए। क्योंकि जीरा आपके इम्युनिटी लेवल को बढ़ाने में काफी मददगार है। अगर आप रोज़ाना कुछ दिन तक इसका सेवन करते हैं तो आपको खुद ही फर्क नज़र आने लगेगा। जीरे के पानी में आयरन भी भरपूर होता है। तो साथ ही ये विटामिन A और विटामिन C का भी स्रोत है। 

वज़न घटाने में सहायक (Jeera Water for Weight Loss)

अगर आप अपने वजन को लेकर परेशान हैं तो फिर जीरे का पानी यकीनन आपकी समस्या का समाधान है। जीरे का पानी रोज़ाना पीने से कुछ ही समय में आपको अपने वज़न में फर्क नज़र आएगा। आप अपना वज़न कंट्रोल कर पाएंगे।

शरीर की सफाई

जीरे के पानी को बॉडी प्यूरीफायर भी कह सकते हैं। क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर शरीर से हर प्रकार के टॉक्‍सिक या बेकार की चीज़ों को बाहर निकाल सकता है।

पेट का दर्द करता है ठीक

अगर आपके पेट में दर्द रहता है या कई दिनों से ऐंठन है तो आपको नियमित रूप से कम से कम एक हफ्ता जीरे का पानी पीना चाहिए। इससे आपको जल्द ही राहत मिलती है।

कैसे बनाएं जीरे का पानी (How to Make Jeera Water)

आपको दो चम्मच जीरे को 1 गिलास पानी में 10 मिनट तक उबालना है। इसके बाद इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद पानी छानें और पी लें। 

तो अगर आपको भी है इनमें ले कोई परेशानी …तो आज से ही ये घरेलू रामबाण औषधि आप जरूर अपना सकते हैं। जिससे आप स्वस्थ रहेंगे और आप स्वस्थ रहेंगे तो अपने आस-पास के लोगों को भी स्वस्थ रख पाएंगे।

Facebook Comments