Olive Oil ke Fayde: जैतून का तेल गुण का भंडार है। जैतून का तेल का इस्तेमाल खाने में करने से होते हैं बड़े फायदे। जैतून का तेल इस्तमाल मालिश से लेकर फेस पैक तक बनाने में किया जाता है। परन्तु जैतून के तेल में नींबू का रस मिलाकर रोजाना पीने से हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

नींबू का रस और जैतून का तेल – (Benefits of Olive Oil in Hindi)

olive oil ke fayde
LearningHerbs
  • त्वचा में निखार लाने के लिए जैतून तेल और नींबू के रस का सेवन किया जाता है। इसके सेवन से आंखों के डार्क सर्कल भी कम होने लगते हैं। जैतून तेल और नींबू के रस लेते समय आपको शराब, स्मोकिंग और जंक फूड से छोड़ना पड़ेगा।
  • डायबिटीज जैैसी गंभीर बीमारियों से भी जैतून का तेल और नींबू का रस सुरक्षा प्रदान करता है। शरीर के मोटापे को भी कण्ट्रोल करता है।
  • सुबह नाश्ता करने से पहले एक चम्मच जैतून तेल में एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से गॉलब्लैडर और लीवर को सुचारू रूप से काम करने में मदद मिलती है। इसका नियमित रूप से उपयोग करने पर सर मे जमने बाली रूसी को हटा देता है। जेतून का तेल एक तरह के कनडीसनर भी होता है।
  • खराब खान-पान की आदतें शरीर को कमजोर कर देती हैं और खाना पचाना मुश्किल हो जाता है जिससे हमारे लीवर पर असर पड़ता है। जैतून का तेल और नींबू रस के सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है
Facebook Comments