Onion Tea Benefits: प्याज की चाय कभी आपने पी है क्या? क्या आपको मालूम है कि एक कप प्याज की चाय आपकी सेहत के लिए कितनी अधिक लाभदायक हो सकती है? जी हां, प्याज की चाय में आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ सेहत को पहुंचाने वाले कई तरह के गुण मौजूद होते हैं। जिस तरीके से लहसुन की चाय बनाई जाती है, उसी तरीके से प्याज की चाय भी बनती है। प्याज की चाय को बनाना बहुत आसान भी है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि किस तरीके से सेहत को दुरुस्त बनाए रखने में प्याज की चाय योगदान देती है और आपको किन तरीकों से यह लाभ पहुंचाती है।

ऐसे करती है हाई बीपी को कंट्रोल – Onion Tea Benefits

Benefits of Onion Tea
Prabhasakshi

आपके शरीर में उच्च रक्तचाप पर नियंत्रण रखने में प्याज की चाय बड़ी मदद कर सकती है। इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित एक खबर के अनुसार प्याज की चाय में फ्लेवनॉल एवं हाइ क्वेरसेटिन नाम के पिगमेंट की मौजूदगी होती है, जो कि शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा भी कई अध्ययनों में यह पता चला है कि प्याज या फिर प्याज की चाय का सेवन करने से दिल की बीमारियां भी आपसे दूर ही रहती हैं।

बढ़ता है अच्छे कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन

Benefits of Onion Tea
Meri Saheli

प्याज में जो क्वेरसेटिन एचडीएल होते हैं, वे अच्छे कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को शरीर में प्रोत्साहित करते हैं। यही नहीं, शरीर से खराब कोलेस्ट्रोल को ये घटा देते हैं। इससे आपका दिल पूरी तरह से स्वस्थ रहता है। प्याज में जो सल्फर होते हैं, वे खून को पतला करते हैं। इससे आपके शरीर में खून का थक्का नहीं बनता। यह भी दिल की बीमारियों से आपकी रक्षा करता है।

Onion Tea Benefits – प्याज की चाय बनाने के लिए सामग्री

Benefits of Onion Tea
Live Today

प्याज की चाय बनाने के लिए आपको कटे हुए प्याज लेने हैं। दो-तीन लॉन्ग और लहसुन की कली की भी जरूरत पड़ेगी। एक चम्मच शहद चाहिए होगा और 1-2 कप पानी की आवश्यकता पड़ेगी। साथ में तेजपत्ता या फिर दालचीनी भी होनी चाहिए।

ऐसे बनाएं प्याज की चाय

Onion Tea Benefits
India

प्याज की चाय यदि आप बना रहे हैं तो सबसे पहले एक पैन में पानी डालकर उसे उबाल लेना है। उबलते हुए पानी में कटे प्याज, पिसी गई लहसुन, लॉन्ग और तेजपत्ता को डाल देना है। कुछ समय तक इन सभी को उबलने देना है। इसके बाद जैसे ही पानी का रंग बदलकर गहरा हो जाए तो गैस को बंद कर देना है। फिर छलनी से चाय को छानकर कप में निकाल लेना है। स्वाद के मुताबिक अब इसमें आप शायद डाल दें। साथ में दालचीनी पाउडर भी मिला दें। रोजाना सुबह में आप चाय को पीएं। इससे आपकी ऊर्जा बनी रहेगी। साथ ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

यह भी पढ़े:

सेहत ही नहीं स्वाद में भी बेमिसाल है अदरक की चाय | Ginger Tea Recipe in Hindi

प्याज की चाय के फायदे

Onion Tea Benefits
Her Zindagi

प्याज की चाय पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। सर्दी-जुकाम में इससे लाभ मिलता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह फायदेमंद होती है। पाचन शक्ति को यह बढ़ाने का काम कर दी है। रोजाना एक कप प्याज की चाय पीने से नींद भी बहुत अच्छी आती है।

Facebook Comments