Benefits of Salt Water Bath: नहाते वक्त अगर आप पानी में नमक डाल दें तो इससे कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। नमक के पानी से नहाना यानी रोग दूर भगाने जैसा होता है। यह कई बीमारियों और इंफेक्शन को भी ठीक करता है।

benefits of salt water bath
Anandabazar

नमक के पानी से नहाना के फायदे (Benefits of Salt Water Bath)

नमक का पानी जहरीले और नुकसानकारी पदार्थों और बैक्टीरिया को त्वचा से बाहर निकालता है और इसे जवां बनाता है। जब बुखार हो तो आप सेंधा नमक डालकर गनगुने पानी से नहा लें। एक बाल्टी गुनगुने पानी में दो चम्मच नमक, एक चम्मच नारियल का तेल मिलकार इस पानी को नहाने से जुकाम और बुखार सही होने में बहुत मदद मिलती है।

नमक के पानी से नहाने से खुजली की समस्या दूर होती है। साथ ही अच्छी नींद भी आती है जिससे अनिद्रा से परेशान लोगों की समस्या भी दूर हो सकती है। मांसपेशियों का दर्द भी नमक वाले पानी से नहाने से ठीक हो सकता है। शरीर में कैल्शियम की कमी भी दूर करता है और हड्डियां व नाखून मजबूत होते हैं।

benefits of salt water bath
Femniqe

फोस्फेट्स जैसे नमक के पानी से नहाने से डिटर्जेंट की भांति सफाई होती है और चमड़ी उतरकर नई चमड़ी आती है। इससे त्वचा नरम और मुलायम रहती है। नमक के पानी से स्नान शारीरिक के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। इस पानी से स्नान करने के बाद आप ज्यादा शांत, खुश और आराम महसूस करते हैं।

Facebook Comments