Benefits of Sour Milk Water: गर्मी का मौसम है। गर्मी के दिनों में दूध का फटना एक आम बात है। यदि दूध को सही तरीके से स्टोर नहीं किया जाए तो दूध अधिक तापमान होने की वजह से गर्मी के दिनों में फट ही जाता है। हममें से अधिकतर लोग फट जाने के बाद दूध को फेंक देना ही पसंद करते हैं, क्योंकि हमें लगता है कि अब यह हमारे किसी काम का नहीं रह गया है। हालांकि, आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि फटे दूध के पानी (Sour Milk Water) का इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है, जिससे कि आपकी सेहत को लाभ भी पहुंच सकता है।

पनीर आप फटे हुए दूध से तैयार कर सकते हैं। फटे हुए दूध से पनीर तैयार करने के बाद फटे दूध का पानी (Sour Milk Water) बच जाता है। इस पानी को आप फेंक देते होंगे, लेकिन फटे दूध का पानी (Sour Milk Water) कई तरीके से लाभकारी होता है। यहां हम आपको फटे दूध के पानी (Sour Milk Water) के इन्हीं फायदों के बारे में बता रहे हैं।

आटा गूंथने में आता है काम

SOUR MILK WATER
Image Source: Tasteofhome.com

फटे दूध के पानी (Sour Milk Water) को फेंक देने की बजाय आप आटा गूंथने के लिए इसे इस्तेमाल में ला सकते हैं। इससे एक तो रोटियां मुलायम बनेंगी। साथ में रोटियों का स्वाद भी बढ़ जाएगा। फटे दूध के पानी (Sour Milk Water) से गूंथे गए आटे से जो रोटियां बनती हैं, सेहत की दृष्टि से वे बहुत ही लाभकारी होती हैं।

जूस का पोषण बढ़ाता है फटे दूध का पानी

सेहत के लिए जूस पीना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें पोषण भरा होता है, लेकिन यदि आप फटे दूध के पानी (Sour Milk Water) का इस्तेमाल जूस तैयार करने में भी करते हैं, तो इससे जूस का पोषण और बढ़ जाता है। पहले से अधिक फायदा आपकी सेहत को पहुंचाने में यह सक्षम होता है।

सब्जी और दाल भी बना सकते हैं

spoiled milk recipe uses benefits of paneer
Image Source: Youtube.com

फटे दूध के पानी (Sour Milk Water) को आटा गूंथने के अलावा सब्जी और दाल बनाने में भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है। जब आप फटे दूध के पानी (Sour Milk Water) का प्रयोग सब्जी बनाने में करते हैं तो इससे अच्छी ग्रेवी तैयार हो जाती है। सब्जी का स्वाद भी इससे कई गुना तक बढ़ जाता है।

फटे दूध के पानी से बनाएं नूडल्स और पास्ता

नूडल्स और पास्ता बनाने तक में आप फटे दूध (Sour Milk Water) के पानी के प्रयोग में ला सकते हैं। पानी की जरूरत इसे बनाने के लिए आपको और पड़ रही है तो आप फटे दूध के पानी (Sour Milk Water) में इस दौरान अतिरिक्त साधारण पानी भी मिला सकते हैं। नूडल्स और पास्ते का स्वाद इससे बढ़ना-ही-बढ़ना है।

चावल का स्वाद बढ़ा देता है फटे दूध का पानी

इन सबके अलावा चावल बनाने के दौरान भी आप फटे दूध के पानी को इस्तेमाल में ला सकते हैं। फटे दूध के पानी में भी आप चावल को उबाल सकते हैं। इससे चावल का स्वाद वाकई बहुत बढ़ जाता है। इस चावल को खाने के बाद इसके स्वाद को आप भुला नहीं पाएंगे।

मांसपेशियों को मजबूत बनाता है फटे दूध का पानी

फटे दूध का पानी सेहत के लिए लाभदायक इस तरह से होता है कि इसमें प्रोटीन और लैक्टिक एसिड बहुतायत में पाए जाते हैं। ये आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं।

बालों में मजबूती, त्वचा में लाता है निखार

त्वचा और बालों को धोने के लिए भी आप फटे दूध के पानी को इस्तेमाल में ला सकते हैं। इससे जहां बालों में आपके मजबूती आती है, वहीं त्वचा में आपके जबरदस्त निखार आता है और यह दमकने लगती है।

इस तरह से फटे दूध के पानी का इस्तेमाल कई तरह के काम में आप कर सकते हैं। साथ में यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसलिए आगे से फटे दूध को फेंक देने की बजाय आपको फटे दूध के पानी को इस्तेमाल में लाना शुरू कर देना चाहिए।

Facebook Comments