Best Types of Tea for Weight Loss: सर्दी के मौसम में गर्मा-गरम चाय बहुत आनंद देती है लेकिन कुछ ऐसे भी चाय लवर्स होते हैं जो भयंकर गर्मी में भी चाय पीना पसंद करते हैं। चाय सदाबहार ड्रिंक है जिसे ज्यादातर लोग पीते हैं और फिर चाय की चुस्की के साथ अपनी दिनचर्या सोचते हैं या फिर किसी ना किसी से शेयर करते हैं। चाय बनाने में कई वैरायिटी आती है लेकिन फिर भी Health कॉन्शेंस लोग चाय पीने से डरते है। अगर हम आपसे कहें कि ऐसी 5 तरह की चाय हैं जिन्हें पीने से आपकी हेल्थ फिट रह सकती है तो आप क्या कहेंगे?

Health के लिए बेस्ट है ये 5 तरह की चाय (Best Types of Tea for Weight Loss)

भागदौड़ भरे दिन में लोगों को खान-पान का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं रहता है और फिर कुछ भी खा लेने से वजन बढ़ने, हृदय संबंधी समस्याएं और दूसरी परेशानियां होने लगती हैं। अपनी जीवनशैली में एक छोटा सा बदलाव लाकर आप आसानी से इन स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं। अगर आपको नहीं पता है कैसे तो हम आपको बताते हैं कि इन 5 तरह की चाय का सेवन करने से आपकी हेल्थ बिल्कुल अच्छी रह सकती है।

दालचीनी चाय (Cinnamon Tea)

best types of tea for weight loss
taste of home

दालचीनी अक्सर भारतीय रसोईघरों में मिल जाती है और ये बेहद जरूरी मसाला होता है। एक गर्म कप दालचीनी चाय हाई फैट फूड वाले खाद्य पदार्थ खाने के कुछ बुरे प्रभावों दूर करके आपका वजन घटाने में मदद करता है। इसे पीने से आपके मेटाबॉलिज्म भी स्तर रहता है। दालचीनी चाय ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित करती है, जिससे आपके शरीर का वजन होता है। इसके अलावा दालचीनी आपके पाचन तंत्र को भी सुधारने का काम करती है और जिनकी पाचन शक्ति कमजोर होती है तो इसके उपयोग से वो सही हो जाता है। दालचीनी वाली चाय से मांसपेशियों के दर्द भी कम हो जाते हैं। इतना ही नहीं ये महिलाओं को होने वाले मासिक धर्म के दर्द में आराम देता है, अगर आप एक दालचीनी वाली चाय रात में पिएं तो इसके ज्यादा फायदे होते हैं।

सिंहपर्णी चाय (Dandelion Tea)

best types of tea for weight loss
medical news today

भारत में अपनी प्रजनन की उम्र में 24 प्रतिशत महिलाएं पीसीओएस से पीड़ित होती हैं। इससे अक्सर वजन बढ़ने लगता है। सिंहपर्णी चाय एक प्रभावी लिवर डिटॉक्सिफायर और पित्त प्रवाह उत्तेजक माना जाता है और डंडेलियन चाय लिवर को साफ करने और किडनी के डिटॉक्सीफिकेशन में मदद करती है। ये सबसे बेहतरीन चायों में एक होती है जिससे आपका वजन तेजी से घट सकता है लेकिन ज्यादा पीने से इसके अपने कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

मोरिंगा चाय (Moringa Tea)

best types of tea for weight loss
legit

उत्तर भारत में मोरिंगा की पैदावार होती है जिसके पेड़ होते हैं। यह उत्तर भारत का एकमात्र ऐसा पेड़ है, जिसे पूरी तरह से इस्तेमाल किया जाता है। मोरिंगा जरूरी अमीनो एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत होता है। मोरिंगा चाय शरीर से खराब कोलेस्ट्रोल को हटाकर शरीर को साफ करने का काम करती है, इससे शरीर में फैट इकठ्ठा नहीं होता और फैट कम होने के साथ आपका वजन अपने आप कम होने लगता है। मोरिंगा के कई दूसरे लाभ भी होते हैं जैसे कि ये दवाओं से लिवर पर होने वाली प्रभावों को कम करने के साथ पेट से संबंधित समस्या को दूर करने में मदद करती है और आपके पाचन शक्ति को बेहतर बनाती है।

कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea)

best types of tea for weight loss
healthline

कैमोमिल चाय का उपयोग कई तरह की बीमारियों के लिए किया जाता है। यह ब्लैक और ग्रीन टी का कैफीन मुक्त विकल्प माना जाता है। यह पाचन संबंधी मुद्दों के उपचार में भी मदद करता है, जैसे कि इरिटेबल बाउल सिंड्रोम और दस्त। यह चाय एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जिससे आपकी नींद भी स्तर रहती है और शरीर के किसी भी भाग में सूजन, चिंता और तनाव को कम करने में भी काफी फायदेमंद होता है। रात को इस चाय के सेवन से पाचन में सहायता मिलती है, जो आपकी बेहतर नींद के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है।

गार्सिनिया कंबोगिया चाय (Garcinia Cambogia Tea)

best types of tea for weight loss
food.ndtv

काम के दौरान ऑफिस का समय काफी लंबा हो जाता है जिसकी वजह से एक्सरसाइज या वॉकिंग जैसी चीजें नहीं हो पाती हैं। इससे आपके जीवनशैली में भी एक बड़ा बदलाव आता है जिससे मोटापा या वजन बढ़ जाता है। एक गर्म चाय का कप वजन के प्रबंधन के लिए एक आदर्श बचाव का तरीका बन सकता है। गार्सिनिया कंबोगिया एक ऐसा फल है जो भूख को कम करता है और फैट उत्पादन को भी रोकता है, इसके साथ ही ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल के स्तर को भी कंट्रोल करता है। इस चाय का सेवन आपके शरीर पर चढ़ी चर्बी को दूर करने में मदद करता है।

Facebook Comments