(Black Apple Fruit) काले अंगूर तो सभी ने देखें होंगे और खाये भी होंगे, लेकिन आपने कभी काले सेब देखे हैं। लाल और हरे सेब तो सभी ने खाये होंगे, लेकिन काले सेब के बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। ये सेब पूरी तरह काला नहीं होता बल्कि गहरा बैगनी रंग का होता है पर दूर से देखने से यह काला ही लगता है। काले सेब बहुत कम उगाये जाते हैं।

काले सेब का नाम ब्लैक डायमंड है। यह भूटान की पहाड़ियों पर पैदा होता है, सेब की इस किस्म को ‘हुआ नियु’ कहते हैं। एक चीनी कंपनी  दन्डोंग टिआलुओ शेंग नोंग ई-कॉमर्स ट्रेड 50 हेक्टेयर जमीन में इसकी खेती करती है। यहाँ पर सेब किलो के हिसाब से नहीं, बल्कि प्रति सेब के हिसाब से मिलते हैं। प्रत्येक काले सेब की कीमत 50 युआन यानि 500 रुपए होती है।

सेव खाने के गुण फायदे एवम लाभ (Black Apple Fruit Benefits Price)

black apple fruit price
blockablock

भूटान की नाइंग ची क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति के कारण यह सेब काले रंग के होते है। सेब के काले होने का मुख्य कारण यहाँ का दिन और रात का तापमान होता है, सूर्य के तीव्र प्रकाश और पराबैंगनी प्रकाश के कारण यह गहरे लाल से गहरे बैंगनी रंग में बदल जाता है।

black apple fruit
FreshPlaza

कला सेब बाहर से इतना चिकना और खूबसूरत होता है जिससे उसकी चमक दूर तक दिखती है। ये सेब हर जगह नहीं मिलता। क्योंकि  इनका उत्पादन बहुत सीमित होता है। आमतौर पर सेब के पेड़ को बढ़ने में 4 से 5 साल लगते हैं और काले सेब के पेड़ को बढ़ने में 8 साल का समय लगता है। और यह महज 30 फीसदी पेड़ों में ही काले सेब लग पाते हैं।

बहुत कम उत्पादन की वजह से काले सेब का निर्यात बहुत मुश्किल होता है, जिससे इनको बहुत कम लोग ही चख पाते हैं।

Facebook Comments