Dandruff Ke Gharelu Upay: सर्दियों ने दस्तक दे दी है और ऐसे में खाने-पीने के शौकीन लोग काफी खुश रहते हैं क्योंकि ऑप्शन बहुत रहते हैं लेकिन कुछ लोग इन ठंडियों से परेशान भी हो जाते हैं। इसका कारण ठंड नहीं बल्कि उनके सिर में शुरु होने वाली रूसी यानी Dandruff होते हैं और ये बहुत ही परेशानी वाली बात है। जब भी हम डार्क रंग के कपड़े पहनते हैं तो डैंड्रफ उसपर गिर जाते हैं जो साफ पता चलते हैं ऐसे में अगर डैंड्रफ का निवारण मिल जाए तो इससे पीड़ित लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहता है। आपको डेंड्रफ खत्म करने के इन नुस्खों को जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इसके जरिए आपको आपकी परेशानी से निज़ात मिल सकती है।

कैसे होती है रूसी? [Dandruff Kaise Hota Hai]

बदलते मौसम के साथ बालों का गिरना और सिर में डैंड्रफ काफी हो जाता है और ये एक आम बात है। नए जमाने में 80 प्रतिशत लोगों को डेंड्रफ की समस्या हो जाती है

Dandruff Ke Gharelu Upay
News 18 Hindi

खासकर सर्दियों में ऐसा होता है जब स्कल्प रूखा होने के कारण रूसी होने लगती है। लोग रूसी से इतने परेशान हो जाते हैं कि सिर पर स्कार्फ या कैप लगाकर घूमते हैं। पार्टी हो या किसी के साथ डेट पर जाना हो उन्हें गिरते बाल और रूसी के कारण शर्मिंदगी महसूस करनी होती है। इसकी वजह से बाल भी जल्द ही सफेद होने लगते हैं।

क्या है डेंड्रफ होने के कारण?[Cause of Dandruff In Hindi]

  • सर्दियों में गर्म पानी का इस्तेमाल बहुत से लोग करते हैं। गर्म पानी के कारण सिर की त्वचा ज्यादा रूखी हो जाती है और इसकी वजह से सिर में डेंड्रफ होने लगते हैं। इसके अलावा जो लोग ज्यादा कैप या स्कार्फ पहनते हैं उन्हें भी रूसी हो जाती है।
  • बहुत से लोगों को हार्ड शैंपू लगाने का शौक होता है लेकिन इससे वे अपने बालों का स्वास्थ्य दिन पर दिन खोते जाते हैं। बहुत से लोग अपने शैंपू को भी अक्सर बदलते रहते हैं जिससे त्वचा पर असर पड़ता है और ये बालों के लिए हानिकारक होता है।
Dandruff Ke Gharelu Upay
jagruk
  • आमतौर पर ऑयली बालों वाले को रूसी की समस्या हो जाती है। सिर में तेल के रहने से सिर की त्वचा चिपचिपी सी हो जाती है और इससे बालों की गंदगी भी बढ़ने लगती है जो रूसी को बुलावा देती हैं।
  • जिन लोगों को थायराइड की समस्या रहती है उन्हें डेंड्रफ की का सामना करना होता है। थायराइड में सिर की त्वचा रूखी हो जाती है और बाल टूटने के साथ झड़ने लगते हैं। सिर की त्वचा पर रूसी जल्द ही हमला कर देते हैं।
  • बरसात का मौसम सिर की रूसी को बढ़ावा देता हैं, क्योंकि इस दौरान गीले बालों में नमी बनी रहती है और बालों में रूसी की समस्या हो जाती है। बरसात का पानी को सिर पर जमा होने से कीटाणुओं का खतरा रहता है इससे डैंड्रफ हो जाता है।

घरेलू उपचार से रूसी हटाएं [Home Remedies For Dandruff In Hindi]

सर्दियां आ चुकी हैं और इसका असर कुछ लोगों के बालों पर दिखने लगा है। इस दौरान बालों में रूखापन, खुजली और रूसी जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। अगर आप भी मौसम की मार बालों पर झेल रहे हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है बस इन घरेलू उपचार से आप रूसी हटा सकते हैं।

  • अगर किसी के सिर में रूसी हो गई है तो उन्हें अपना सिर हर दिन साफ करना चाहिए। इसके लिए आप हर दिन अपने सिर पर तेल लगाएं और उसे किसी अच्छे हर्बल शैंपू से धुलें।
  • एक कप पानी में दो टेबल स्पून बैंड्री मिलाएं। इसे अपने बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाएं और आधे घंटे तक लगे रहने के बालों को ठंडे पानी से अच्छे से धुल लें।
  • एक कप में दही और अंडे को मिला लें, इसके बाद इस घोल को अपने सिर की त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे के बाद बालों को धुल लें।
Dandruff Ke Gharelu Upay
theindianwire
  • रूसी को हटाने में ऑलिव ऑयल का बहुत बड़ा योगदान रहता है। एक चम्म्च ऑलिव ऑयल लें और उसमें दो बूंद नींबू की डाल लें और अच्छी तरह से सिर पर लगाएं। इसको लगाने के बाद अपने सिर को किसी कपड़े से ढक लें और फिर ये काम आप हर रात सोते समय कर सकती हैं। अगले दिन सुबह आपको बाल धुल लेने होंगे।
  • चुकंदर को मिक्सर में ग्राइंड कर लें और एक कप में 2 चम्मच चुकंदर का जूल डाल लें। इसमें अंडा और नींबू भी मिक्स कर लें और इसको बाल धोने से पहले आधे घंटे पहले लगाएं इससे फायदा मिलेगा।
  • आधी कटोरी खट्टे दही को बालों की जड़ों पर लगाएं और एक घंटे के बाद अपने बालों को धुल लें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में तीन बार करें, इससे आपको फायदा मिलेगा।
  • दो चम्मच नारियल के तेल में आधा कपूर मिलाकर मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने बालों पर लगाएं और हफ्ते में ऐसा दो बार करें। इसका फायदा आपको जरूर मिलेगा, तेल लगाने के अगले दिन बालों को धुल लें।
Dandruff Ke Gharelu Upay
food
  • एक कप में दो चम्मच सरसों का तेल और एक नींबू के रस को अच्छे से मिला लें। फिर इन्हें मिक्स करके अपने बालों को धोने के एक घंटे पहले लगाएं इससे आपको रूसी से निजात मिल सकता है।
Facebook Comments