Double Chin: आपकी ड्रेस और मेकअप भले ही आपको पर्फेक्ट लुक देता है लेकिन आपके चेहरे पर साफ दिखने वाली अतिरिक्त चर्बी आपके सारे लुक पर दाग बन जाती है। हम बात कर रहे हैं आपकी चिन यानि ठोड़ी के नीचे जमा एक्सट्रा फैट की जिसे डबल चिन भी कहा जाता है। डबल चिन (Double Chin) एक बहुत ही आम परेशानी है जो 20 में से 16 लोगों को होती है। ऐसा ज़रूरी नहीं है कि आपके चिन के नीचे जमा यह फैट आपके मोटापे के कारण ही हो।

मोटापे से ग्रस्त लोगों के अलावा भी, कम वजन वाले लोग डबल चिन (Double Chin) की समस्या से ग्रस्त हो सकते हैं। यह जीन्स या हॉर्मोनल चेंज की वजह से हो सकता है। डबल चिन को कम करना मुश्किल नहीं है। इसके लिए बस आपको कुछ एक्सरसाइज़ फॉलो करनी होगीं। इस लेख में आज हम आपको डबल चिन होने के कारण और डबल चिन कम करने के लिए एक्सरसाइज़ बताने जा रहे हैं। तो पहले जानते हैं –

डबल चिन होने के कारण: (Double Chin)

1. थायरॉइड

Thyroid
Image Source – Thesun.co.uk

थायरॉइड का सबसे पहला लक्षण ही डबल चिन होना है। थायरॉइड हमारे गले में मौजूद एक ग्रंथी होती है। आयोडीन की कमी से थायऱइड की समस्या होती है जिसके कारण गले में सूजन आने से डबल चिन हो जाती है।

2. ढलती उम्र

Old Women Double Chin Problem
Image Source – Medicalnewstoday.com

उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कोलेजन की मात्रा कम होने लगती है जिस कारण गर्दन के आस -पास की त्वचा ढीली पड़ जाती हैै और डबल चिन के रूप में दिखाई देती है।

3. जेनेटिक कारण

Double Chin Genetic Problems
Image Source – Joeedelman.com

कुछ शोधों में पता चला है कि डबल चिन सिर्फ मोटापे से ही नहीं बल्कि हॉर्मोनल चेंज या आनुवांशिक कारणों की वजह से भी हो सकती है। यानि अगर आपके परिवार में कोई इस समस्या से ग्रस्त है तो ये आप में भी हो सकती है।

4. गैजेट्स का ज़्यादा इस्तेमाल

Double Chin Gadgets
Image Source – Thehealthsite.com

डबल चिन का सबसे आम और मुख्य कारण है मोबाइल या लैपट़ॉप में गर्दन झुकाए काम करना। गर्दन झुकाए रहने से चेहरे की त्वचा नीचे की ओर जाने लगती है जो डबल चिन के रूप में दिखाई पड़ती है।

5. साइनस

Synes
Image Source – Healthyessentials.com

यह बीमारी डबल चिन Double Chin का मुख्य कारण है। क्रोनिक साइनसाइटिस लिम्फ नोड्स में जब बढ़ोत्तरी होती है तो शरीर में सबसे ज्यादा फैट चेहरे पर इकट्ठा हो जाता है।

डबल चिन को कुछ आसान सी एक्सरसाइज़ के द्वारा कम किया जा सकता है।

डबल चिन (Double Chin) कम करने के लिए एक्सरसाइज़

Exercise for double chin Problems
Image Source – Healthline.com

1. च्‍युइंग गम एक्सरसाइज़

Chingum Exercises For Double Chin
Image Source – Stress.org

च्‍युइंग गम चबाने से पूरे मुंह की एक्सरसाइज़ होती है। च्‍युइंग गम को अधिकतम एक घंटे तक चबाते रहें। च्‍युइंग गम एक्सरसाइज़ सबसे आम और सबसे आसान एक्सरसाइज़ है जिससे आपकी डबल चिन बहुत जल्दी कम हो जाती है। इसी के साथ आप गुब्बारे भी फुला सकते हैं, इससे भी आपकी डबल चिन की समस्या दूर हो जाती है।

2. फिश फेस रोल एक्सरसाइज़

Fish Face Roll Exercises
Image Source – Mamanatural.com

आप इस एक्सरसाइज़ को आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने होठों को मछली के मुंह जैसा बनाना होगा। आप मछली के मुंह जैसे होंठ बनाएं। इसे फिश पाउट भी कहते हैं। फिश पाउट बनाकर दाएं से बाएं दोनों ओर घुमाते रहें। आप फिश पाउट को एक डायरेक्शन में ले जाते हुए एक मिनट तक रुकें और फिर दूसरी ओर ले जाते हुएं रुकें। इसे 10-10 बार दोहराते रहें।

3. एयर किस एक्सरसाइज़

Air Kiss Exercise for Double Chin
Image Source – Indianexpress.com

इसे करने के लिए अपने सिर को ऊपर करें और अपने होठों से पाउट बनाएं या ऐसे होठ बनाएं जैसे आप किस कर रहे हों। इस पॉजिशन में कम से कम 5 सैकेंड तक होल्ड रहें। अब अपने सिर और होठों को सामान्य रूप में कर लें। इस एक्सरसाइज़ को दिन में 15-15 बार दोहराएं। आप इस एक्सरसाज़ को कभी भी कर सकते हैं।

4. नेक रोलिंग एक्सरसाइज़

Rolling Exercise
Image Source – Healthline.com

जब आपकी गर्दन में दर्द होता है तब आप गर्दन चारों ओर घुमाते हैं। बस आपको बिल्कुल ऐसे ही करना है। अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें और खड़े हो जाएं। अब अपने फेस को चेस्ट की तरफ लाकर कुछ समय के लिए रुक जाएं। अब अपनी गर्दन को दायीं, बायीं, आगे, पीछे सभी जगह धीरे-धीरे लेकर जाएं। ध्यान रहें कि आपको हर दिशा में गर्दन घुमाते वक्त 5 सैकेंड तक रुकना है। इसे दिन में दो बार दोहराएं।

5. जीभ को बाहर निकालना

Tongue Exercise
Image Source – Stylecraze.com

इस एक्सरसाइज़ को टंग स्ट्रैच कहा जाता है। इसमें आप सीधे खड़े होकर आपने सिर को एकदम सामने रखकर, अपने मुंह को जितना बड़ा हो सके खोलने की कोशिश करें। अब जीभ को जितना हो सके बाहर निकालने का प्रयास करें। इस पॉजीशन में 3 से 5 सेकंड तक रहें। यह एक्सरसाइज़ दिन में तीन बार 15 मिनट तक करें।

यह भी पढ़े

6. लायन फेस बनाएं
Lion Face Exercise for Chin
Image Source – Verywellfit.com

इसमें भी आपको जितनो हो सके मुंह खोलना है। मुंह खोलकर सांस को एकसाथ बाहर छोड़ें। इसी के साथ आंखे भी जितनी हो सके खोलें। यह क्रिया 3 से 4 बार दोहराएं।

नोट: इसी के साथ आप ग्रीन टी, भोजन में विटामिन ई और कम कोलेस्ट्रॉल वाले भोजन का सेवन करेेंगे तो आपकी डबल चिन कम हो सकती है। डबल चिन (Double Chin) कम करने के लिए मसाज भी एक कारगार उपाए है।

Facebook Comments